Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

मालदीव के बदल रहे सुर, अब आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भारत से इस मुद्दे पर कर रहा है बात

भारत के साथ संबंध में आई दरार के बाद अब मालदीव के सुर बदलते हुए नजर आ रहे है। मालदीव अब भारत के साथ व्यापार को लेकर नए स्तर पर बात कर रहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 12, 2024 15:30 IST
Mohamed Muizzu- India TV Hindi
Image Source : AP Mohamed Muizzu

माले: भारत के साथ तकरार को लेकर हाल ही मालदीव सुर्खियों में रहा है। लेकिन अब मालदीव अपनी मुद्रा रूफिया में आयात के भुगतान को लेकर भारत के साथ चर्चा कर रहा है। आर्थिक विकास मंत्री मोहम्मद सईद ने कहा कि चीन से माल आयात को लेकर भी यही चर्चा जारी है। मालदीव सालाना भारत और चीन से क्रमशः 78 करोड़ अमरीकी डॉलर तथा 72 करोड़ अमरीकी डॉलर का सामान आयात करता है। 

मालदीव में होने हैं संसदीय चुनाव

समाचार पोर्टल एडिशनडॉटएमवी के अनुसार, 21 अप्रैल को संसदीय चुनाव से पहले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की लामू एटोल की यात्रा के दौरान मावा द्वीप पर आयोजित एक कार्यक्रम में सईद ने यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि यदि सत्तारूढ़ दल संसद में बहुमत हासिल करता है तो वो ‘‘ करीब दो वर्ष के भीतर डॉलर की दर को आधिकारिक बाजार मूल्यों पर वापस लाने में सक्षम होंगे।’’ 

मालदीव संबंध तोड़ने वाला देश नहीं 

सईद ने कहा कि लक्ष्य यह है कि भारत से आयातित माल का भुगतान मालदीव के रूफिया में किया जा सके। उन्होंने कहा, ‘‘ मालदीव किसी अन्य देश के साथ संबंध तोड़ने वाला देश नहीं है और एक ऐसा देश है जो व्यापार के लिए खुला है।’’ मंत्री ने साथ ही खुलासा किया कि मालदीव ने सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर को मालदीव आने के लिए आमंत्रित किया है। दोनों देशों के बीच मुद्रा विनिमय समझौते पर हस्ताक्षर करने के प्रयास भी जारी हैं।

मालदीव में घटी भारतीय पर्यटकों की संख्या 

यहां यह भी बता दें कि, भारतीय पर्यटकों को वापस लुभाने के लिए मालदीव भारत के प्रमुख शहरों में रोड शो आयोजित करेगा। देश में भारतीय पर्यटकों की संख्या में गिरावट के देखते हुए मालदीव इस तरह के कदम उठाने जा रहा है। मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स ने दोनों देशों के बीच यात्रा और पर्यटन सहयोग बढ़ाने पर यहां भारत के हाई कमिश्नर मुनु महावर के साथ चर्चा भी की है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

भारतीय 'थानेदार' ने बताई अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं की सच्चाई, प्रतिनिधि सभा में पेश किया प्रस्ताव

इजराइल ने ईरान को दिया साफ संदेश, रक्षा मंत्री योव गैलेंट बोले 'हमला किया तो...'

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement