Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में भीषण विस्फोट, 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 28 घायल

बलूचिस्तान की सीमा ईरान और अफगानिस्तान से लगती है और यहां लंबे वक्त से विद्रोह भड़का हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 08, 2022 22:24 IST
Baluchistan, Balochistan Pakistan, Pakistan, Pakistan Balochistan, Balochistan Blast- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Pakistani rescue workers and volunteers help to remove victims at the site of a suicide bombing in Quetta, Pakistan in Feb. 2020.

Highlights

  • पाकिस्तान के अशांत दक्षिण पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के सिबी जिले में एक विस्फोट में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई।
  • घटना के समय राष्ट्रपति आरिफ अल्वी वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए क्षेत्र की यात्रा पर थे।
  • अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई, किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

कराची: पाकिस्तान के अशांत दक्षिण पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के सिबी जिले में मंगलवार को एक विस्फोट में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि घटना के समय राष्ट्रपति आरिफ अल्वी वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए क्षेत्र की यात्रा पर थे। विस्फोट एक खुली जगह में हुआ जहां महोत्सव का आयोजन हो रहा था। अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। किसी भी हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है।

‘राष्ट्रपति के जाने के 30 मिनट बाद हुआ विस्फोट’

बलूचिस्तान की सीमा ईरान और अफगानिस्तान से लगती है और यहां लंबे वक्त से विद्रोह भड़का हुआ है। बलूच विद्रोही संगठनों ने पूर्व में क्षेत्र में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना और सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाकर कई हमले किए हैं। विस्फोट उस वक्त हुआ जब वार्षिक महोत्सव में हिस्सा लेने आए राष्ट्रपति अल्वी वहां से चले गए। ‘डॉन’ अखबार ने आतंकवाद रोधी विभाग के अधिाकरी हफीज रिंद के हवाले से बताया, ‘विस्फोट राष्ट्रपति अल्वी के वहां से जाने के 30 मिनट बाद हुआ।’ रिंद ने कहा कि यह एक आत्मघाती हमला प्रतीत होता है, हालांकि जांच जारी है।

’कम से कम 28 घायलों में से 5 की हातल गंभीर’
बलूचिस्तान स्वास्थ्य विभाग के समन्वयक डॉ. वसीम बेग ने कहा कि कम से कम 28 घायलों को सिविल अस्पताल लाया गया, जबकि उनमें से 5 की हालत गंभीर है। सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सरवर हाशमी ने बताया कि घायलों में ज्यादातर सुरक्षाकर्मी थे। हाशमी ने कहा कि गंभीर रूप से घायल 5 लोगों को प्रांत की राजधानी क्वेटा ले जाया गया है। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर अब्दुल कुद्दुस बिजेंजो ने हमले की कड़ी निंदा की और अधिकारियों को विस्फोट में घायल लोगों को हर संभव चिकित्सकीय उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया।

शुक्रवार को पेशावर की मस्जिद में हुआ था विस्फोट
शुक्रवार को एक ISIS आत्मघाती हमलावर ने पेशावर में शिया मस्जिद के अंदर नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 63 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए। क्वेटा के फातिमा जिन्ना रोड में 2 मार्च को एक पुलिस वैन के पास बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सहित 3 लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। बलूचिस्तान के पंजगुर और नौशकी इलाके में 2 फरवरी को सुरक्षा बलों पर हुए हमले में कम से कम 20 आतंकवादी और 9 सैनिक मारे गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement