Thursday, February 15, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में तीन दिन बाद आया चुनाव का ऑफिशियल रिजल्ट, कई देशों ने लगाए धांधली के आरोप

पाकिस्तान में चुनावी नतीजे आने में काफी देरी हुई। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने चुनाव के तीन दिन बाद जाकर अधिकृत परिणाम घोषित किए हैं। जानिए धांधली के आरोपों के बीच आए चुनाव परिणाम में किस दल को कितनी सीटें मिलीं। कहां कितना मतदान हुआ?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 12, 2024 17:04 IST
किस्तान में तीन दिन बाद आया चुनाव का ऑफिशियल रिजल्ट- India TV Hindi
Image Source : AP किस्तान में तीन दिन बाद आया चुनाव का ऑफिशियल रिजल्ट

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में चुनाव के परिणामों को लेकर घमासान मचा हुआ है। तीन दिन के बाद अब जाकर पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पूरे नतीजे जारी किए हैं। चुनाव 8 फरवरी को हुए थे। पाकिस्तान में नतीजों की घोषणा में असामान्य देरी के कारण मत गणना में धांधली के आरोप लगे हैं। इसके बाद इसके नतीजों ने राजनीतिक दलों को हैरत में डाल दिया था। पाकिस्तान में हुए हालिया चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया है। हालांकि इमरान खान की पार्टी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा, पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी इमरान समर्थक ही चुनकर आए। वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएन—एल दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। उसे 75 सीटों पर संतोष करना पड़ा। अब जोड़तोड़ की राजनीति शुरू हो गई है। जानिए चुनाव आयोग ने जो प्रांतों के चुनावी रिजल्ट और नेशनल असेंबली चुनाव के रिजल्ट जारी किए हैं, इनमें अधिकृत रूप से किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं। 

नेशनल असेंबली के ये रहे परिणाम

नेशनल असेंबली में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटें जीतीं। पूर्व पीएम नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन को 75 सीटें मिलीं और पीपीपी ने 54, एमक्यूएम-पी ने 17 सीटें हासिल कीं। अन्य पार्टियों में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम ने चार सींटे हासिल कीं। पीएमएल-कायद ने तीन और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी ने दो-दो सीटें जीतीं। गौरतलब है कि पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी। 

चुनावों में कितने हुई वोटिंग

नेशनल असेंबली की 265 सीटों पर हुए 2024 के आम चुनावों में देशभर से करीब 6,05,08,212 वोट पड़े। खैबर पख्तूनख्वा में 44 नेशनल असेंबली सीटों के लिए 87,23,226 लोगों ने वोट डाले और 81 फीसदी मतदान हुआ। इस्लामाबाद में तीन नेशनल असेंबली सीटों के लिए 5,87,170 वोट पड़े और 54.2 प्रतिशत मतदान हुआ। पंजाब में 139 नेशनल असेंबली सीटों के लिए 3,71,04,469 वोट पड़े और मतदान प्रतिशत 51.6 फीसदी रहा। वहीं बलूचिस्तान में नेशनल असेंबली की 16 सीटों के लिए 23,02,522 वोट पड़े। मतदान प्रतिशत 42.9 फीसदी रहा।

प्रांतीय चुनावों में यह रहे हाल

854 राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ। शुरुआती नतीजों के मुताबिक इन सीटों में से 348 निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। खास बात है कि सभी स्वतंत्र उम्मीदवारों को इमरान खान की पार्टी पीटीआई का समर्थन था। राजनीतिक दलों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 227 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। उसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 160 सीटों के साथ दूसरे स्थान स्थान पर रही। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) 45 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही है। 

चुनाव को लेकर कई देशों ने उठाए सवाल

चुनाव को लेकर कई देशों सहित अमेरिका, ​ब्रिटेन और खुद युनाइटेड नेशन ने इसकी वैधता पर सवाल उठाए हैं। चुनाव के दिन मोबाइल फोन सेवा सस्पेंड करने को लेकर इन देशों ने चुनावी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार हनन का आरोप लगाया। हालांकि पाकिस्तान ये दलील देता रहा कि उसके यहां चुनाव नियमानुसार हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement