Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइल से हमदर्दी दिखाने वाले तुर्की ने मारी पलटी, आई गाजा की याद, नेतन्याहू से पूछे तीखे सवाल

इजराइल पर हमले के बाद तुर्की ने पहली प्रतिक्रिया इजराइल के पक्ष में दी थी और आतंकी हमले की निंदा की थी। लेकिन अब तुर्की के सुर बदलने लगे हैं। वही इजराइल पर ही सवाल खड़े कर रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने इजराइल से तीखे सवाल पूछे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 11, 2023 13:27 IST
तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन।- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन।

Turkey on Israel hamas War:  इजराइल ने आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद जोरदार पलटवार किया है। इजराइल की स्ट्राइक से गाजा पट्टी खंडहर में तब्दील होती दिखाई दे रही है। इजराइली हमले में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं खाने पीने की ​परेशानियां भी उत्पन्न हो गई हैं। गाजा पट्टी में इजराइल द्वारा मचाई भारी तबाही के बाद फिलिस्तीन आतंकी संगठन के ठिकानों को चुन चुनकर नेस्तनाबूद किया जा रहा है। इसी बीच तुर्की ने जिसने इजराइल पर हमास के हमले के बाद इजराइल के प्रति हमदर्दी दिखाई थी। वह भी पलटी मारने लगा है। मुस्लिम देशों सउदी अरब, कतर के सुर में सुर मिलाते हुए तुर्की को अब गाजा पट्टी की याद सताने लगी है। इजराइल ने गाजा पट्टी में बिजली पानी और भोजन की सुविधाओं की आपूर्ति रोक दी थी। इस पर तुर्की ने सवाल खड़े कर दिए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने पूछा है कि यह कैसा मानवाधिकार है, एर्दोगन ने कहा, 'मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा में आप पानी की आपूर्ति में कटौती नहीं कर सकते। गाजा में तुर्की के राष्ट्रपति द्वारा मानवाधिकारों की याद दिलाने पर इजरायल ने पलटवार किया है। इजरायल ने एर्दोगन से पूछा कि हमारे अधिकारों का क्या? हालांकि गाजा पट्टी में इजराइल द्वारा की गई पूरी तरह घेरेबंदी पर संयुक्त राष्ट्र ने भी ऐतराज जताया है।

 

 

जंग के बीच दिखा खौफनाक तबाही का मंजर

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध का आज पांचवां दिन है और इस युद्ध ने इजराइली निवासियों के जीवन पर कहर बरपाना जारी रखा है, रॉकेट हमले तेज होने के कारण कई लोग अपने घरों से भागने और दूसरी जगहों पर शरण लेने के लिए मजबूर हो गए हैं। दक्षिणी इज़राइल के एक शहर अश्कलोन के निवासियों ने बताया कि चारों तरफ युद्ध को लेकर खौफनाक मंजर है, लोग खौफ के साये में जी रहे हैं। पांच दिन से जारी इस युद्ध के कारण लोगों के बीच भय और अनिश्चितता का माहौल है।

इजराइल के खुलकर समर्थन में आया अमेरिका

उधर,इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिका इजरायल के समर्थन में खुलकर सामने आ गया है। अमेरिका का एक विमान बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप लेकर इजरायल पहुंचा है। इजरायल डिफेंस फोर्स के मुताबिक यह विमान नेबातिम एयरबेस पर उतरा है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने यह गोलाबारूद ऐसे समय के लिए भेजा है जब युद्ध निर्णायक मोड़ पर पहुंच जाए। हालांकि इजरायल डिफेंस फोर्स ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस विमान में किस प्रकार के हथियार हैं। 

इजरायल द्वारा हमास के साथ युद्ध का ऐलान करने के साथ ही अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने इजरायल को मदद देने की तैयारियां शुरू कर दी थी।  इजरायल डिफेंस फोर्स का कहना है कि अमेरिका के साथ हमारा सैन्य सहयोग युद्ध के समय क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करनेके लिए है।

नेतन्याहू ने जो बाइडेन से की बात

इस बीच मंगलवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने टेलीफोन पर बातचीत की। हमास के हमले के बाद नेतन्याहू और जो बाइडेन के बीच यह तीसरी बातचीत थी। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि हमास आईएसआईएस से भी बर्बर है। उन्हें उसी तरह से सबक सिखाने की जरूरत है। हमास ने निर्दोष इजरायलियों पर जो क्रूर हमले किए, वे हैरान करने वाले हैं, परिवारों को उनके घरों में मार दिया, एक  उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या कर दी गई, बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement