Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजरायल में चारों तरफ दिख रहा खौफनाक मंजर, नागरिकों ने PM से लगाई गुहार-'इस आतंकवाद को जल्द खत्म करें'

इजयायल और चरमपंथी संगठन हमास के बीच युद्ध का आज पांचवां दिन है। इजरायल के नागरिकों ने युद्ध के मंजर का आंखों देखा हाल बताया कि कैसे वहां चारों तरफ खौफनाक मंजर दिख रहा है। उन्होंने पीएम से गुहार लगाई है कि जल्द-से-जल्द इस आतंकवाद को खत्म करें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 11, 2023 8:58 IST
israel-hamas war- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइली हवाई हमले में मारे गए अमीर गनान के शव को ले जाते रिश्तेदार

इजराइल-हमास युद्ध:  इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध का आज पांचवां दिन है और इस युद्ध ने इजराइली निवासियों के जीवन पर कहर बरपाना जारी रखा है, रॉकेट हमले तेज होने के कारण कई लोग अपने घरों से भागने और दूसरी जगहों पर शरण लेने के लिए मजबूर हो गए हैं। दक्षिणी इज़राइल के एक शहर अश्कलोन के निवासियों ने बताया कि चारों तरफ युद्ध को लेकर खौफनाक मंजर है, लोग खौफ के साये में जी रहे हैं। पांच दिन से जारी इस युद्ध के कारण लोगों के बीच भय और अनिश्चितता का माहौल है।  एशकेलॉन के एक इजरायली नागरिक याकोव ने अपने चारों तरफ पसरे खौफ को स्पष्ट रूप से बताते हुए कहा, "हम अपना घर छोड़कर चले आए हैं क्योंकि एक रॉकेट हमारी इमारत पर गिर गया... फिलहाल हमारे पास कोई आश्रय नहीं है, हम स्थानीय प्रशासन की बदौलत बच निकले और उन्होंने हमें यहां आने का सुझाव दिया। मेरा 11 साल का बेटा, 2 साल की बेटी, मेरी पत्नी और मैं यहां एक होटल में छुपकर रह रहे हैं।"

याकोव और उनके परिवार की चिंता और उथल-पुथल दर्शाती है कि कैसे इजरायल में रहने वालों को डर और जान जाने के भय ने जकड़ लिया है। कई अन्य इज़राइली शहरों और कस्बों की तरह, अश्कलोन भी गाजा पट्टी से रॉकेट हमलों का लक्ष्य रहा है, जिसके कारण इसके निवासियों के लिए सुरक्षित ठिकानों की सख्त जरूरत है।

नागरिकों ने युद्ध का खौफनाक मंजर किया बयां

अश्कलोन के एक अन्य निवासी गैलाया ने भी इसी तरह की भावना साझा की। उन्होंने बताया कि "मेरे बच्चे और परिवार यहां (होटल) हैं क्योंकि रॉकेट हमारे पड़ोसी के घर की छत पर गिरे थे, हमारी खिड़कियां टूट गईं... एक सप्ताह से, हम यहां रह रहे हैं, अब हमें नहीं पता कि यह जगह सुरक्षित है या नहीं... हम एक नई जगह चाहते हैं... मैं अपने प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि... इस आतंकवाद को जल्द से जल्द खत्म करें।'

गैलाया की पीएम नेतन्याहू से लगाई गई गुहार चल रहे संघर्ष को समाप्त करने की हताशा और लालसा को दर्शाती है। परिवारों और व्यक्तियों पर इसका जो भावनात्मक प्रभाव पड़ा है, उसे कम करके आंका नहीं जा सकता, क्योंकि रॉकेट हमलों का दैनिक खतरा और अपरिचित परिवेश में शरण लेने का आघात उनके जीवन को प्रभावित कर रहा है।

 मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ता जा रहा है, याकोव और गैलाया जैसे इज़रायली निवासी हिंसा समाप्त होने और सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद कर रहे हैं। युद्ध के ताजा अपडेट के अनुसार, कम से कम 900 इजरायली मारे गए हैं और 2,600 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दूसरी ओर, इजराइल के जोरदार जवाबी हमले के बाद हवाई हमलों में 770 से अधिक फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 770 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 4,000 घायल हुए हैं। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल हैं।

नेतन्याहू ने दी थी कड़ी चेतावनी

एक दिन पहले हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि  इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है' लेकिन वह 'इसे खत्म करेगा।' नेतन्याहू ने अपने एक संबोधन में कहा, "इजरायल युद्ध में है। हम यह युद्ध नहीं चाहते थे। इसे सबसे क्रूर और क्रूर तरीके से हम पर थोपा गया था। लेकिन हालांकि इजराइल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन इजराइल इसे खत्म कर देगा।" 

(इनपुट-एएनआई)

ये भी पढ़ें:

हमास के हमले में 1008 इज़रायली नागरिकों की मौत, जवाबी अटैक में गाज़ा के 830 लोग मारे गए

इजरायल में हमास के हमलों के बीच कपल ने बच्चों को बचाने के लिए 7 आतंकियों को मार गिराया, खुद भी गंवाई जान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement