Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

चीन ने एक वैज्ञानिक के सामने टेक दिए घुटने! साइंटिस्ट को लैब में वापस जाने की दी अनुमति

कोविड-19 वायरस के बारे में दुनिया को बताने वाले वैज्ञानिक के खिलाफ चीन ने एक्शन लिया था। अब इस मामले में चीन बैकफुट पर आ गया है। वैज्ञानिक ने सबसे पहले कोविड सीक्वेंस प्रकाशित किया था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 01, 2024 13:48 IST
चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन- India TV Hindi
Image Source : AP चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन

बीजिंग: चीन में कोविड-19 वायरस के सीक्वेंस डीकोड से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्रकाशित करने वाले वैज्ञानिक ने कहा कि उन्हें कई दिन के विरोध प्रदर्शन के बाद अपनी प्रयोगशाला में वापस जाने की अनुमति दे दी गई है। वैज्ञानिक झांग योंगझेन ने बुधवार को सोशल मीडिया में अपने पोस्ट में लिखा कि अधिकारी उन्हें और उनकी टीम को प्रयोगशाला में जाने देने और शोध जारी रखने पर ‘‘अस्थाई रूप से सहमत’’ हो गए हैं। 

लैब के बाहर धरना दे रहे थे वैज्ञानिक

झांग और उनकी टीम को अचानक प्रयोगशाला छोड़ने को कहा गया था जिसके बाद वह अपनी प्रयोगशाला के बाहर धरना दे रहे थे। यह घटनाक्रम कोरोना वायरस पर अनुसंधान कर रहे वैज्ञानिकों पर बीजिंग के बढ़ते दबाव का संकेत देता है। ‘शंघाई पब्लिक हेल्थ क्लिनिकल सेंटर’ ने पहले कहा था कि झांग की प्रयोगशाला का नवीनीकरण किया जा रहा है और सुरक्षा कारणों से इसे बंद किया गया। लेकिन इसके विपरीत झांग ने कहा कि उनकी टीम को कोई विकल्प नहीं दिया गया और नई प्रयोगशाला अनुसंधान के लिए सुरक्षा मानकों के अनुरूप नहीं है। 

चीन दिखा रहा है चालबाजी 

झांग से जुड़ी यह घटना यह दिखाती है कि चीन कैसे वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा है। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की जांच में पाया गया कि सरकार ने कोरोना वायरस फैलने के शुरुआती दिनों से ही इसके बारे में पता लगाने संबंधी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को रोका था। यह सिलसिला अब भी जारी है, प्रयोगशालाएं बंद हैं, विदेशी वैज्ञानिकों को देश से जाने के लिए कहा गया और चीनी अनुसंधानकर्ताओं के देश छोड़ने पर रोक लगाई गई है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

लंदन में सिरफिरे ने मचाया आतंक, तलवार से लोगों पर किया हमला; मारा गया 13 साल का लड़का

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग पर छात्रों ने किया कब्जा, पुलिस ने खदेड़ा; जानें पूरा बखेड़ा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement