Monday, May 20, 2024
Advertisement

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग पर छात्रों ने किया कब्जा, पुलिस ने खदेड़ा; जानें पूरा बखेड़ा

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग से अमेरिका बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। अमेरिका के तमाम विश्वविद्यालयों में छात्र इजराइल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 01, 2024 11:02 IST
कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पुलिस एक्शन- India TV Hindi
Image Source : AP कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पुलिस एक्शन

न्यूयॉर्क: एक तरफ जहां हमास और इजराइल के बीच जंग जारी है तो वहीं अमेरिका में इसके विरोध की आग बढ़ती जा रही है। अमेरिका में छात्र इजराइल के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। इस बीच पुलिस भी एक्शन मोड में नजर आ रही है। न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के हैमिल्टन हॉल में जमा हुए 30 से 40 फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने मंगलवार रात परिसर से हटा दिया। प्रदर्शनकारी दिन के वक्त इस प्रशासनिक इमारत में इकट्ठा हो गए थे, जिसके बाद पुलिस बुलानी पड़ी। विश्वविद्यालय के कर्मियों ने कहा कि परिसर में सुरक्षा सुनिश्चित करने और व्यवस्था बहाल करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं था जिसके बाद उन्होंने पुलिस से मदद मांगी। इसके  बाद न्यूयॉर्क पुलिस के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की। 

परिसर में मौजूद रहेगी पुलिस 

इस पूरी घटना के बाद अब पुलिस 17 मई तक परिसर में मुस्तैद रहेगी क्योंकि इस दिन विश्वविद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र की तैयारियां समाप्त हो रही हैं। पिछले महीने कोलंबिया में प्रदर्शनों की शुरुआत हुई थी, जो अब कैलिफोर्निया से लेकर मैसाचुसेट्स तक फैल गए हैं। जैसे-जैसे मई में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत का समय नजदीक आ रहा है, विश्वविद्यालय प्राधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है।  

पुलिस ने उखाड़ दिए तंबू 

दरअसल, फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रशासनिक इमारत पर कब्जे को हटाने के लिए सैकड़ों की संख्या में पुलिस अधिकारी कोलंबिया विश्वविद्यालय में घुसे और प्रदर्शनकारियों के तंबू उखाड़ फेंके। हेलमेट पहने और दंगों के दौरान प्रयोग किए जाने वाले सुरक्षा कवच हाथों में लिए पुलिसकर्मी मंगलवार रात नौ बजे विश्वविद्यालय के आइवी लीग प्रवेश द्वार से परिसर में घुसे, जिसके बाद परिसर का पूरा नजारा ही बदल गया। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को पकड़ा गया और बसों द्वारा परिसर से बाहर ले जाया गया। प्रदर्शनकारियों ने 12 घंटे से ज्यादा समय तक हैमिल्टन हॉल पर कब्जा किया हुआ था। उन्होंने करीब दो सप्ताह पहले मैदान में तंबू लगाकर प्रदर्शन शुरू किया था।

अमेरिका में छात्रों का प्रदर्शन

Image Source : AP
अमेरिका में छात्रों का प्रदर्शन

एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

गौरतलब है कि, पिछले दो सप्ताह में टेक्सास, वर्जीनिया, उत्तरी कैरोलिना, न्यू मेक्सिको, कनेक्टिकट, लुइसियाना, कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी सहित राज्यों के विश्वविद्यालय परिसरों से एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से कुछ को दंगा भड़काने के लिए पुलिस के साथ टकराव के बाद गिरफ्तार किया गया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के नेता ने कह दी अजब बात, "भारत सुपर पॉवर बन रहा और हम भीख मांग रहे"

अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में तेज हुआ छात्रों का विरोध प्रदर्शन, बाहरी लोग भी हुए शामिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement