Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अब हमास की खैर नहीं! इजरायल की मदद के लिए आगे आया अमेरिका, हथियारों का जखीरा लेकर पहुंचा विमान

गाजा पट्टी इलाके में हमास ठिकानों पर इजरायल की बमबारी जारी है। वहीं दूसरी ओर लेबनान के मोर्चे पर भी उसे हिजबुल्लाह के हमलों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच राहत की बात यह है कि अमेरिका का एक विमान हथियारों की खेप लेकर इजरायल पहुंच गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 11, 2023 9:01 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू- India TV Hindi
Image Source : फाइल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

 Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिका इजरायल के समर्थन में खुलकर सामने आ गया है। अमेरिका का एक विमान बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप लेकर इजरायल पहुंचा है। इजरायल डिफेंस फोर्स के मुताबिक यह विमान नेबातिम एयरबेस पर उतरा है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने यह गोलाबारूद ऐसे समय के लिए भेजा है जब युद्ध निर्णायक मोड़ पर पहुंच जाए। हालांकि इजरायल डिफेंस फोर्स ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस विमान में किस प्रकार के हथियार हैं। 

इजरायल द्वारा हमास के साथ युद्ध का ऐलान करने के साथ ही अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने इजरायल को मदद देने की तैयारियां शुरू कर दी थी।  इजरायल डिफेंस फोर्स का कहना है कि अमेरिका के साथ हमारा सैन्य सहयोग युद्ध के समय क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करनेके लिए है।

नेतन्याहू ने जो बाइडेन से की बात

इस बीच मंगलवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने टेलीफोन पर बातचीत की। हमास के हमले के बाद नेतन्याहू और जो बाइडेन के बीच यह तीसरी बातचीत थी। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि हमास आईएसआईएस से भी बर्बर है। उन्हें उसी तरह से सबक सिखाने की जरूरत है। हमास ने निर्दोष इजरायलियों पर जो क्रूर हमले किए, वे हैरान करने वाले हैं, परिवारों को उनके घरों में मार दिया, एक  उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या कर दी गई, बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण किया गया।

संघर्ष के और बढ़ने की आशंका 

बता दें कि पिछले पांच दिनों से जारी इस युद्ध में इज़रायल के एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है तो 830 हमास के लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा है। हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर अचानक और भीषण हमले किए जिसके बाद दशकों में पहली बार सड़कों पर लड़ाई हुई। खबरों के मुताबिक अबतक दोनों तरफ से कम से कम 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हमास ने गाजा में 100 से ज्यादा इजरायली सैनिकों और आम लोगों को बंधक बनाकर रखा है। उधर, इज़रायल ने रिजर्व सैनिकों की संख्या को बढ़ाकर 3.60 लाख कर दी है, इससे संघर्ष के और बढ़ने की आशंका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement