Friday, May 10, 2024
Advertisement

हमास के हमले में मारे गए 6 ब्रिटिश नागरिक और 10 लापता, पीएम सुनक ने अचानक लंदन में किया यहूदी स्कूल का दौरा

हमास आतंकियों के हमले में अब 6 ब्रिटिश नागरिक मारे गए हैं। वहीं 10 नागरिक लापता हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजरायल द्वारा जारी सूचना के बाद अपने सांसदों को यह जानकारी दी है। वहीं ब्रिटेन में यहूदी नागरिकों की सुरक्षा को लगातार पैदा हो गया है। सुनक ने यहूदी स्कूल का दौरा कर सुरक्षा का भरोसा दिलाया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 16, 2023 20:42 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री।

हमास आतंकियों के हमले में अब तक ब्रिटेन के 6 नागरिक मारे गए हैं। जबकि 10 लोग लापता हैं। यह बयान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने संसद में दिया है। उन्होंने अपने सांसदों को यह जानकारी दी है। इधर इजरायली सेना ने हमास में अब तक मारे गए विदेशी नागरिकों की सूची जारी की है। वहीं हमास पर इजरायल के पलटवार और ब्रिटेन द्वारा नेतन्याहू को समर्थन देने के बाद लंदन में यहूदियों की सुरक्षा लगातार खतरे में है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल-गाजा संघर्ष के बीच सोमवार को यहां एक यहूदी स्कूल का दौरा किया और देश के यहूदियों को उनके खिलाफ हमलों से बचाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी। ब्रिटिश-भारतीय नेता ने इस बात पर भी जोर दिया कि क्षेत्र में संघर्ष बढ़ाने से बचने के लिए इजराइल का अभियान आतंकवादी समूह हमास तक केंद्रित होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि ब्रिटेन ने संघर्ष पर निगरानी रखने और आतंकवादियों के हाथों में हथियारों की खेप जाने से रोकने के लिए भूमध्यसागर क्षेत्र में जासूसी विमान तैनात किए हैं। सुनक ने उत्तरी लंदन में यहूदी स्कूल के दौरे पर कहा, ‘‘मैं यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं कि हमारा यहूदी समुदाय हमारी सड़कों पर सुरक्षित महसूस कर सके, हमारे समाज में यहूदी विरोध की कोई जगह नहीं है और हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।’’ वह स्कूल में मौजूद लोगों के कुछ सवालों का जवाब देने से पहले माध्यमिक स्कूल की एक सभा में शामिल हुए। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी, यहूदी समुदाय के साथ हूं, न केवल आज बल्कि कल और हमेशा तथा मैं इसके लिए प्रतिबद्ध हूं। आपमें से कई लोगों की तरह, मैं अलग हूं: मैं एक अलग पृष्ठभूमि से आया हूं और जब विविधता का सम्मान किया जाता है, तो हमारा समाज मजबूत होता है।

सुनक ने कहा-कुछ लोग कर रहे नफरत और विभाजन का प्रयास

कुछ लोग हैं जो नफरत और विभाजन पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और मैं उस विविधता की रक्षा करने के लिए हमेशा कड़ा प्रयास करूंगा।’’ सुनक ने कहा, ‘‘हमने पिछले सप्ताह पूर्वी भूमध्यसागर क्षेत्र में निगरानी विमान भेज दिए हैं। वे यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि हथियारों की कोई खेप क्षेत्र में अन्य आतंकवादी संगठनों के हाथों में न पड़े।’’ ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘आज मैंने यहूदी समुदाय के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए लंदन में एक यहूदी स्कूल के छात्रों तथा कर्मचारियों से मुलाकात की। मैं यहूदी लोगों को ब्रिटेन में सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा हूं। यहूदी विरोधी भावना बर्दाश्त नहीं की जाएगी।’’ उन्होंने आश्वसन दिया कि सरकार ने पुलिस को फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनों पर काबू पाने के लिए आवश्यक ‘‘सभी हथियार, शक्तियां और निर्देश’’ दिए हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

"ईरान और हिजबुल्ला हमारी परीक्षा न लें", हमास से भीषण जंग के बीच इजरायल के पीएम नेतन्याहू की ललकार

इजरायल के प्रहार से आतंकियों का बचना हुआ मुश्किल, 199 लोगों को बंधक बना हमास ने खेला आखिरी दांव

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement