Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

इब्राहिम रईसी की मौत के बाद लंदन में समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़प, चार घायल

हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का निधन हो गया था। रईसी की मौत के बाद लंदन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें विरोधियों और समर्थकों के बीच झड़प हुई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 25, 2024 17:14 IST
ब्रिटेन पुलिस और प्रदर्शनकारी- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन पुलिस और प्रदर्शनकारी

लंदन: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के खिलाफ ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में ईरान सरकार के समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प हो गई। इस झड़प में चार लोग घायल हो गए जबकि एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। झड़प को लेकर जानकारी ब्रिटेन पुलिस की तरफ से दी गई है।

एक शख्स गिरफ्तार  

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि अधिकारियों को शुक्रवार शाम को पश्चिमी लंदन के वेम्बली क्षेत्र में एक कार्यक्रम स्थल पर "अव्यवस्था की सूचना" पर बुलाया गया था। एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रईसी की मौत को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था। पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी कार्यक्रम स्थल के बाहर एकत्र हुए थे और झड़प हुई। पुलिस बल ने कहा कि हिंसक अव्यवस्था के संदेह में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। 

हेलीकॉप्टर हादसें में हुई रईसी की मौत 

पुलिस ने बताया कि चार लोगों की चोट का पैरामेडिकल कर्मियों द्वारा उपचार किया गया, उनकी चोटों को जानलेवा या जीवन बदलने वाला नहीं माना गया। पुलिस ने एकत्रित व्यक्तियों को तितर-बितर होने का आदेश दिया और शनिवार को कहा कि एक्सपर्ट सोशल मीडिया फुटेज और अन्य सबूतों की जांच करेंगे। ईरान के राष्ट्रपति रईसी की रविवार को देश के पर्वतीय उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में हुई एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री और छह अन्य व्यक्ति भी सवार थे। 

कहां दफनाए गए रईसी

ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को देश की सबसे पवित्र शिया दरगाह में बृहस्पतिवार (23 मार्च 2024) को सुपुर्द-ए-खाक किया गया था। रईसी को मशहद स्थित इमाम रजा दरगाह के अंदर एक कब्र में दफनाया गया है। इस दरगाह में शिया समुदाय के आठवें इमाम दफन हैं। साल 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद रईसी पहले शीर्ष सरकारी अधिकारी हैं जिन्हें इस दरगाह में दफनाया गया है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

अस्पताल में भर्ती हैं टर्बुलेंस में फंसे विमान के 43 यात्री, रीढ़ की हड्डी और सिर में लगी है भयंकर चोट

CM केजरीवाल ने डाला वोट तो उतावले हो गए ये पाकिस्तानी नेता, इसे कहते हैं 'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement