Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूरोप तक पहुंची गाजा जंग की आंच, जर्मनी में हमास समर्थकों पर गिरी पुलिस की गाज

यूरोपीय देश जर्मनी में हमास समर्थकों पर नकेल लगाने का काम चल रहा है। जर्मन पुलिस ने आतंकी संगठन हमास का समर्थन करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने देशभर में विभिन्न स्थानों पर हमास केस सदस्यों और समर्थकों के यहां छापे मारे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 23, 2023 16:21 IST
कार्रवाई करती जर्मन पुलिस।- India TV Hindi
Image Source : AP कार्रवाई करती जर्मन पुलिस।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास की जंग को 47 दिन हो गए। इस जंग की आंच अब मिडिल ईस्ट से बाहर निकलकर यूरोप तक पहुंच गई है। यूरोपीय देश जर्मनी में हमास के समर्थकों पर बड़ी गाज गिरी है। जानकारी के अनुसार जर्मन पुलिस ने देशभर में हमास समर्थकों के यहां छापे मारे हैं। गुरुवार को जर्मन पुलिस ने देशभर में विभिन्न स्थानों पर चरमपंथी संगठन हमास के सदस्यों और समर्थकों के यहां छापे मारे।

हमास समर्थकों पर 2 नवंबर को लगाया था प्रतिबंध

पुलिस ने कट्टरपंथी संगठन की गतिविधियों पर औपचारिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद यह कार्रवाई की है। जर्मन सरकार ने दो नवंबर को प्रतिबंध लागू किया था और सैमिडॉन नामक एक समूह को भंग कर दिया था। 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद बर्लिन में जश्न मनाए जाने के पीछे यही समूह था। जर्मनी की घरेलू खुफिया सेवा का अनुमान है कि देश में हमास के करीब 450 सदस्य सक्रिय हैं। ऐसे सदस्यों की गतिविधियों में सहानुभूति जताने और दुष्प्रचार गतिविधियों में भाग लेने से लेकर विदेशों में संगठन को मजबूत बनाने के लिए वित्तपोषण और धन जुटाना शामिल हैं। 

'इजराइल के खिलाफ हमास के हमले नहीं करेंगे बर्दाश्त'

जर्मन गृह मंत्री नैन्सी फेसर ने कहा, "चरमपंथी इस्लामवादियों के खिलाफ हमारी कार्रवाई जारी है। जर्मनी में हमास और सैमीडॉन पर प्रतिबंध लगाकर, हमने स्पष्ट संकेत दिया है कि हम इजराइल के खिलाफ हमास के नृशंस हमले का महिमामंडन या समर्थन बर्दाश्त नहीं करेंगे।" सरकार ने एक बयान में कहा कि ज्यादातर छापे बर्लिन में मारे गए और ये प्रतिबंधों को लागू करने के लिए तथा आगे की जांच के लिए हैं। बयान के अनुसार, बर्लिन सहित विभिन्न स्थानों पर 15 परिसरों में छापे मारे गए। 

जंग के बीच 4 दिन का संघर्ष विराम घोषित

बता दें कि इजराइल और हमास में जंग के बीच अस्थाई रूप से संघर्ष विराम लागू किया गया है। अमेरिका और कतर की मध्यस्थता के बाद इजरायल और हमास बुधवार को 4 दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर सहमत हो गए हैं। हालांकि बंधकों की रिहाई तत्काल संभव नहीं हो पाने से समझौते को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। इजरायल-हमास में युद्ध विराम समझौते के तहत 50 इजरायली बंधकों को रिहा किया जाना था। बदले में इजरायल ने 150 फलस्तीनी कैदियों की रिहाई का वादा किया था। मगर एक इजरायली ने कहा है कि बंधकों की रिहाई शुक्रवार के पहले संभव नहीं है। मगर अब इजरायल ने कहा है कि हर दिन 10 बंधक छोड़ने पर अगले 1 दिन का युद्ध विराम बढ़ाया जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement