Friday, April 19, 2024
Advertisement

Britain New PM Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए PM बने भारतीय मूल के ऋषि सुनक, 28 अक्टूबर को ले सकते हैं शपथ

Britain New PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक के समर्थन में 180 से ज्यादा सांसद हैं, जबकि पेनी मॉरडॉन्ट सांसदों के समर्थन में काफी पीछे रह गई थीं। इसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 25, 2022 6:23 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rishi Sunak

Highlights

  • ऋषि सुनक के समर्थन में 180 से ज्यादा सांसद
  • पेनी मॉरडॉन्ट ने अपना नाम वापस ले लिया था
  • 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं

Britain New PM Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। उनके नाम का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। पेनी मॉरडॉन्ट के नाम वापस लेने के बाद उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था। ऋषि सुनक के समर्थन में 180 से ज्यादा सांसद हैं, जबकि पेनी मॉरडॉन्ट सांसदों के समर्थन में काफी पीछे रह गई थीं। इसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। औपचारिक घोषणा के बाद ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं और 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन किया जा सकता है।

45 दिनों तक ब्रिटेन की पीएम रहीं लिज ट्रस

बता दें कि 45 दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव कराए गए, जिसमें शुरू से ही ऋषि सुनक मजबूत दावेदार माने जा रहे थे। वहीं, आज यूके के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था। ऐसे में पिछले तीन महीने में ही ऋषि सुनक ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। 

सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसदों का समर्थन

पिछले हफ्ते लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान किया था। इसके बाद से ही सत्ताधारी दल इस साल तीसरे प्रधानमंत्री को चुनने में जुटा था। इस वक्त ब्रिटेन गंभीर राजनीतिक उथल-पुथल और गंभीर आर्थिक चुनौतियों का भी सामना कर रहा है। कंजर्वेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक का समर्थन किया है। इनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी के नाम भी शामिल हैं। प्रीति पटेल भारतीय मूल की पूर्व ब्रिटिश मंत्री हैं, जिन्होंने पिछले महीने लिज ट्रस के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे

गौरतलब है कि ब्रिटेन के कंजर्वेटिव पार्टी के 42 वर्षीय नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के नाम वापस लेने के बाद ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना सोमवार को और मजबूत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement