Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिकी नागरिकों को चुन-चुन कर जेल में डाल रहा रूस, इस रिपोर्ट से उड़ी बाइडेन की नींद

रूसी सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी नागरिकों को जासूसी समेत अन्य आरोपों में जेल भेजने का सिलसिला जारी रखा है। इससे रूसी जेलों में अमेरिकी नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए यह चुनौती बन गया है। अमेरिका रूसी कार्रवाई का विरोध कर रहा है। मगर रूस चुन-चुनकर अमेरिकियों को जेल भेज रहा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 29, 2024 16:20 IST
जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति (फाइल)

एस्टोनिया: रूस ने पिछले कुछ सालों में अमेरिकी नागरिकों को जासूसी समेत विभिन्न आरोपों में चुन-चुन कर जेल में डाल रहा है। इससे रूसी जेलों में अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़ रही है। रूस हाल ही में कुछ अमेरिकी नागरिकों को जेल में डाला है जिनमें एक पत्रकार, एक कॉर्पोरेट सुरक्षा अधिकारी और कुछ अन्य नागरिक शामिल हैं। रूस में अमेरिकियों की गिरफ्तारी की घटनाएं आम हो गई हैं। मॉस्को और वाशिंगटन के बीच संबंध शीत युद्ध से निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। वाशिंगटन ने मॉस्को पर उसके नागरिकों को निशाना बनाने और उन्हें राजनीतिक सौदेबाजी के साधन के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है, लेकिन रूसी अधिकारियों का कहना है कि उन सभी ने कानून तोड़ा है।

कुछ नागरिकों को तो अमेरिका में बंदी रूसी नागरिकों की रिहाई के ऐवज में छोड़ दिया गया है, वहीं अन्य के लिए अदला-बदली में रिहा किये जाने की तस्वीर अभी साफ नहीं है। पूर्व रूसी राजनयिक बोरिस बंदारेव ने कहा, ‘‘मॉस्को ने स्वयं अधिकांश संचार माध्यमों को काट दिया है और वह नहीं जानता कि बिना असहज स्थिति में पड़े उन्हें ठीक से कैसे बहाल किया जाए। अत: ऐसा लगता है कि वे बंधकों का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ यूक्रेन में 2022 में रूस के हमले के बाद बोंदारेव ने पद छोड़ दिया था। वॉल स्ट्रीट जर्नल के 32 वर्षीय संवाददाता ईवान गेर्शकोविच की गिरफ्तारी को शुक्रवार को एक साल हो गया। वह जासूसी के आरोपों में मास्को की लेफोरतोवो जेल में बंद हैं।

गेर्शकोविच को रिपोर्टिंग के दौरान लिया था हिरासत में

गेर्शकोविच को यूराल पर्वतीय शृंखला के शहर येकातेरिनबर्ग की रिपोर्टिंग यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया था और उन पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। रूसी अधिकारियों ने आरोपों या सबूतों का कोई विवरण नहीं दिया है। जासूसी के आरोप में अमेरिकी नागरिक पॉल व्हेलन भी गिरफ्त में हैं। वह मिशीगन के रहने वाले हैं और कॉर्पोरेट सुरक्षा अधिकारी हैं। उन्हें 2018 में रूस में गिरफ्तार किया गया था और दो साल बाद 16 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी। व्हेलन के मुताबिक, वह दोस्त की शादी में शामिल होने मॉस्को गए थे। उन्होंने खुद के बेगुनाह होने का दावा करते हुए कहा कि उनके खिलाफ आरोप गढ़े गए हैं।

अमेरिका कर रहा अपने नागरिकों को जेल में डालने का विरोध

अमेरिका की सरकार ने भी कहा है कि गेर्शकोविच और व्हेलन दोनों को गलत तरह से हवालात में डाला गया और वह उनकी रिहाई की वकालत कर रहा है। इनके अलावा रूस में कई साल से रह रहे संगीतज्ञ ट्राविस लीक को मादक पदार्थ से संबंधित आरोपों में पिछले साल गिरफ्तार किया गया था, मॉस्को में शिक्षक मार्क फोगेल को मादक पदार्थ से जुड़े आरोपों में 14 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी और दोहरी नागरिकता रखने वाली ए कुरुमाशेवा तथा सेनिया खवाना को भी गिरफ्तार किया गया। (एपी)

यह भी पढ़ें

जेलेंस्की ने अपने विदेश मंत्री कुलेबा को भेजा भारत, पीएम मोदी और जयशंकर रूस-यूक्रेन युद्ध में लाने वाले हैं शांति!

यूरोप में Luxury Life जीने का सपना देख भारतीय ने एजेंट को दिए 12 लाख, "डंकी रूट" से सर्बिया के जरिये जर्मनी पहुंच कर हुआ निर्वासित

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement