1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Coronavirus Update: अमेरिका में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला, आंकड़ा 200 के पार

Coronavirus Update: अमेरिका में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला, आंकड़ा 200 के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस जानलेवा बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 200 का आंकड़ा पार गई और कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 14,000 को पार कर गया। स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों और नेताओं ने तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोग को काबू में करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: March 20, 2020 11:06 IST
Coronavirus Update: अमेरिका में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला, आंकड़ा 200 के पार- India TV Hindi
Coronavirus Update: अमेरिका में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला, आंकड़ा 200 के पार

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस जानलेवा बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 200 का आंकड़ा पार गई और कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 14,000 को पार कर गया। स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों और नेताओं ने तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोग को काबू में करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। कोविड-19 के नए मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अमेरिका में बृहस्पतिवार रात तक संक्रमित मामलों की संख्या 14,299 थी और 218 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित छठा देश बन गया है। 

चीन में संक्रमण के मामले 80,967 और 3,248 मौत, इटली में 41,035 संक्रमित और 3,405 मौत, ईरान में 18,304 संक्रमित और 1,284 मौत, स्पेन में 19,077 संक्रमित और 831 मौत, जर्मनी में 15,320 संक्रमित और 44 मौत तथा फ्रांस में 10,995 संक्रमित तथा 372 मौत हुई। पिछले 24 घंटे में संक्रमित लोगों और मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के साथ ही अमेरिका के कई राज्यों और स्थानीय सरकारों ने पूरी तरह से बंद का आदेश जारी कर दिया। 

कोरोना वायरस के मामले सभी 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया तथा प्युर्तो रिको में दर्ज किए गए हैं। करीब चार करोड़ की आबादी वाले कैलिफोर्निया ने बृहस्पतिवार को अपने निवासियों से कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ने की कोशिश में अपने घरों में रहने का आदेश दिया। 

लोग केवल भोजन, हार्डवेयर सामान और दवाइयों जैसे आवश्यक सामान के लिए ही बाहर जा सकते हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे एक पत्र में कहा कि राज्य की करीब 56 प्रतिशत आबादी अगले आठ हफ्तों में संक्रमित हो सकती है। 

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने अपने निवासियों से लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहने को कहा है। न्यूयॉर्क में कोविड-19 के 3615 मामले सामने आए और 22 लोगों की मौत हो चुकी है। टेक्सास ने सभी स्कूलों, जिमखानों और रेस्तरां को बंद करने तथा 10 से अधिक लोगों के एकत्रित न होने का आदेश दिया है। 

रिपब्लिकन सांसदों ने कोरोना वायरस सहायता राहत एवं आर्थिक सुरक्षा कानून पेश किया। इसमें 75,000 डॉलर की सालाना आय वाले हर व्यक्ति को 1,200 डॉलर की सीधी मदद देने का प्रस्ताव है। साथ ही बच्चे के लिए 500 डॉलर की अतिरिक्त सहायता का भी प्रस्ताव है। 

इस बीच, अमेरिका ने अपने सभी नागरिकों से सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा से बचने और फौरन स्वदेश लौटने की सलाह दी है। अपने स्वास्थ्य परामर्श को चौथे चरण तक बढ़ाते हुए विदेश विभाग ने कहा कि जिन देशों में वाणिज्यिक प्रस्थान का विकल्प अब भी उपलब्ध है वहां अमेरिकी नागरिकों को तत्काल स्वदेश लौटने की व्यवस्था करनी चाहिए वरना उन्हें अनिश्चितकाल के लिए विदेश में रहने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

विभाग ने कहा कि विदेश में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा से बचना चाहिए क्योंकि कई देश कोविड-19 से जूझ रहे हैं और यात्रा पाबंदियां जारी कर रहे हैं, अनिवार्य रूप से यात्रियों को पृथक कर रहे हैं, सीमाएं बंद कर रहे हैं और गैर नागरिकों का प्रवेश निषेद्य कर रहे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X