Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस देश के प्रमुख को पहली इंटरनेशनल कॉल लगाएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, देंगे बड़ा झटका

बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बायडेन ने विवादित Keystone XL pipeline को खारिज करने के ऑर्डर पर साइन किए। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि वो बायडेन द्वारा Keystone XL oil pipeline परमिट रद्द किए जाने से निराश हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 9:02 IST
Joe biden's first foreign call will be to canada pm justin trudeau इस देश के प्रमुख को पहली इंटरनेशन- India TV Hindi
Image Source : AP इस देश के प्रमुख को पहली इंटरनेशनल कॉल लगाएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, देंगे बड़ा झटका

वाशिंगटन. जो बायडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो पहले ऐसे विदेशी नेता होंगे जिन्हें अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बायडेन पहली फोन कॉल लगाएंगे। इस बात की जानकारी बुधवार को व्हॉइट हाउस ने दी। बायडेन प्रशासन की पहली प्रेस ब्रिफिंग कर रहीं White House Press Secretary Jen Psaki ने जानकारी दी कि संभवत: कॉल शुक्रवार को की जाएगी, जिसपर दोनों देशों के बीच तालमेल स्थापित करने की बात होगी और बॉयडेन प्रशासन द्वारा Keystone XL Pipeline को रिजेक्ट करने के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसके जरिए कनाडा से अमेरिका के Nebraska तेल लाया जाना था।

पढ़ें- स्कूल मालिकों ने दिखाई धौंस! बोले- फीस नहीं दोगे तो...

Jen Psaki ने कहा, "उनका पहला विदेशी नेता कॉल शुक्रवार को जस्टिन ट्रूडो के साथ होगा। मुझे उम्मीद है कि वे निश्चित रूप से कनाडा के साथ महत्वपूर्ण संबंधों और कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के अपने फैसले पर चर्चा करेंगे। उनके शुरुआती कॉल भागीदारों और सहयोगियों के साथ होंगे।"

पढ़ें- Tandav Web Series: और बढ़ीं निर्माताओं की मुश्किलें!

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बायडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की White House senior communications team की सभी सदस्य महिलाएं हैं। Jen Psaki ओबामा प्रशासन के दौरान भी स्टेट डिपार्टमेंट की प्रवक्ता रह चुकी हैं और उससे पहले White House communications की डिप्टी डॉयरेक्टर और डिप्टी व्हॉइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी रह चुकी हैं।

पढ़ें- क्या यूपी BJP और योगी सरकार में होंगे बड़े बदलाव? दो दिन के लिए लखनऊ जा रहे हैं नड्डा- सूत्र

बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बायडेन ने विवादित Keystone XL pipeline को खारिज करने के ऑर्डर पर साइन किए। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि वो बायडेन द्वारा Keystone XL oil pipeline परमिट रद्द किए जाने से निराश हैं।

पढ़ें- लखनऊ में रेल हादसा टला, ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे

राष्ट्रपति बनने के बाद ये बोले जो बायडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि लोकतंत्र की जीत हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘आज का दिन अमेरिका का है। यह लोकतंत्र का दिन है। यह इतिहास और आशा का दिन है।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘आज हम एक उम्मीदवार की जीत का नहीं, बल्कि एक उद्देश्य की, लोकतंत्र के उद्देश्य की जीत का उत्सव मना रहे हैं।’’

पढ़ें- पाकिस्तान में पीएम मोदी के पोस्टर, अलग सिंधुदेश के लिए निकाली गई बड़ी रैली, इमरान की उड़ी नींद

देश के नए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जनता की इच्छाओं को सुना और समझा गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘श्वेतों को श्रेष्ठ मानने की मानसिकता, घरेलू आतंकवाद को हराएंगे। मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी हमारी इस लड़ाई में शामिल हो।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement