1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका में टीकाकरण की दर बढ़ने से अधिक राज्य और शहर दे रहे हैं पाबंदियों में ढील

अमेरिका में टीकाकरण की दर बढ़ने से अधिक राज्य और शहर दे रहे हैं पाबंदियों में ढील

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने और लोगों को संक्रमण रोधी टीके लगने की दर बढ़ने के साथ ही अधिक राज्य और शहर पाबंदियों में ढील दे रहे हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: May 30, 2021 11:23 IST
अमेरिका में टीकाकरण...- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका में टीकाकरण की दर बढ़ने से अधिक राज्य और शहर दे रहे हैं पाबंदियों में ढील 

प्रॉविडेंस: अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने और लोगों को संक्रमण रोधी टीके लगने की दर बढ़ने के साथ ही अधिक राज्य और शहर पाबंदियों में ढील दे रहे हैं। मैसाच्युसेट्स ने शनिवार को मास्क पहनने की आनिवार्यता को समाप्त कर दिया। इससे एक दिन पहले न्यू जर्सी ने भी संक्रमण के कारण लगाई गई पाबंदियां समाप्त कर दीं। न्यूयॉर्क और शिकागो शहर में अधिकारियों ने समुद्र तटों को लोगों के लिए खोल दिया, हालांकि तेज हवाओं और मौसम ठंडा होने के कारण लोगों ने इन स्थानों से दूरी ही बनाए रखी।

शिकागो के मेयर लोरी लाइटफुट ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘फिर से स्वागत है शिकागो। लेकफ्रंट अब खुल गया है।’’ शिकागो में एक माह तक बंद रहने के बाद खुदरा स्टोर, रेस्तरां, नौकाविहार और क्रूज को फिर से शुरू कर दिया गया है। इलिनॉय राज्य के जन स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को संक्रमण के 802 नए मामलों की पुष्टि की, जो पिछले छह माह में एक दिन में दूसरी बार सबसे कम संख्या है। हालात में सुधार और लंबे सप्ताहांत के चलते लोगों के खरीदारी करने और इससे कारोबार के गति पकड़े की उम्मीद है।

मिनिसोटा राज्य ने संक्रमण के कारण राज्य भर के बार और रेस्तराओं में लगाई गई पाबंदियों को शुक्रवार को हटा लिया। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्रों के प्राप्त आंकडों के अनुसार देश की करीब 50 प्रतिशत आबादी को संक्रमण रोधी टीके की पहली खुराक लग चुकी है और करीब 40 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। मेसाच्युसेट्स के गवर्नर चार्ली बाकेर ने शनिवार को मास्क लगाने की शर्त को समाप्त कर दिया, लेकिल कुछ स्थानों जिनमें सार्वजनिक परिवहन शामिल हैं, में चेहरा ढका होना अब भी अनिवार्य है।

वर्जीनिया राज्य ने भी सामाजिक दूरी और किसी भी स्थान पर लोगों के सीमित संख्या में एकत्र होने वाले नियम में थोड़ी ढील दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन देश में सुधर रहे हालात के बीच उत्तरी वर्जीनिया के रॉक क्लाइंबिंग जिम पहुंचे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X