Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग', अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, चीन को लगेगी मिर्ची

अरुणाचल प्रदेश को लेकर अमेरिका ने दिया बड़ा बयान दिया है। अमेरिका ने कहा है कि अरुणाचल भारत का अभिन्न अंग है। अमेरिका इसे भारत के राज्य के रूप में मान्यता देता है। अमेरिका के इस बयान से चीन हेकड़ी निकल गई होगी। चीन के अरुणाचल पर गलत दावे का भारत हमेशा कठोरता से विरोध करता रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 21, 2024 10:58 IST
अरुणाचल भारत का अभिन्न हिस्सा: अमेरिका- India TV Hindi
Image Source : FILE अरुणाचल भारत का अभिन्न हिस्सा: अमेरिका

America on Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश पर चीन के गलत दावे पर अमेरिका ने चीन को आड़े हाथों लेते हुए स्पष्ट कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है। अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है। अमेरिका ने कहा कि वह अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और वास्तविक नियंत्रण रेखा के आसपास क्षेत्रीय दावों के किसी भी प्रयास का दृढ़ता से विरोध करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल यात्रा को लेकर चीनी सेना द्वारा राज्य पर अपना दावा दोहराए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह बात कही।

इस सप्ताह की शुरुआत में चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल झांग शियाओगांग ने कहा था कि जिजांग (चीन ने तिब्बत को जो नाम दे रखा है) का दक्षिण भूभाग चीन का ही अंतर्निहित हिस्सा है। अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत कहने वाला चीन इस राज्य में भारतीय नेताओं के दौरे पर ऐतराज जताता रहा है। 

पीएम ने 9 मार्च को किया था अरुणाचल का दौरा

बीजिंग ने इस क्षेत्र को जांगनान नाम भी दे रखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने नौ मार्च को अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फुट की ऊंचाई पर निर्मित सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था। यह सुरंग रणनीतिक रूप से स्थित तवांग तक हर मौसम में संपर्क प्रदान करेगी और सीमावर्ती क्षेत्रों में सैनिकों की बेहतर आवाजाही के लिए भी मददगार हो सकती है। 

अरुणाचल पर चीन के गलत दावे का विरोध करता है अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और हम वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैन्य या असैन्य घुसपैठ या अतिक्रमण के माध्यम से क्षेत्रीय दावे करने के किसी भी एकपक्षीय प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं।’

भारत ने लगातार खारिज किया है अरुणाचल पर चीन का गलत दावा

भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को बार-बार खारिज किया है और कहा है कि राज्य देश का अभिन्न अंग है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। भारत ने क्षेत्र को ‘मनगढ़ंत’ नाम देने के बीजिंग के कदम को भी खारिज कर दिया है और कहा है कि इससे वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा। भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि उसने चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के हालिया बयानों का संज्ञान लिया है जिनमें अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्र पर बेतुके दावे किए गए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement