Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाइडेन और ट्रंप ने जीता राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का चुनाव, अब 2024 में फिर होगा दोनों नेताओं के बीच दिलचस्प मुकाबला

रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत के बाद ट्रंप के प्रचार विभाग ने उनका एक वीडियो ‘एक्स’ पर पोस्ट किया। ट्रंप ने कहा, “यह एक बड़ी जीत है। अब हमें वापस काम में जुट जाना होगा क्योंकि हमारे पास देश के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति हैं। उनका नाम जो बाइडन है, जिन्हें कभी-कभी कुटिल बाइडन भी कहा जाता है, और उन्हें हराना ही होगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 13, 2024 17:47 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वाशिंगटन: अमेरिका में नवंबर 2024 में होने जा रहा राष्ट्रपति चुनाव इस बार फिर बेहद दिलचस्प होने जा रहा है। अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के दौर में डोनॉल्ड ट्रंप और बाइडेन को मिली जीत से साफ हो चुका है कि इन्हीं दोनों नेताओं के बीच एक और मुकाबला देखने को मिलेगा। इससे यह भी स्पष्ट है कि अमेरिका को 2024 में भी उम्रदराज राष्ट्रपति ही मिलेगा। क्योंकि फाइनल मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के बीच ही होने वाला है। बाइडेन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में, वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर अपने-अपने दलों की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की ओर कदम बढ़ा दिया है।

राष्ट्रपति बाइडन (81) ने जॉर्जिया में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल की और अब वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के संभावित उम्मीदवार बन गए हैं। बाइडन को कुल 3,933 डेलीगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) में से आधे से अधिक का समर्थन मिल चुका है। डेमोक्रेट उम्मीदार बनने के लिए 1,968 डेलीगेट के समर्थन की जरूरत होती है। बाइडन को अगस्त में शिकागो में ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ के दौरान औपचारिक रूप से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप (77) को अब तक 1,215 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है।

जुलाई में ट्रंप के रिपब्लिकन उम्मीदवार होने की होगी आधिकारिकक घोषणा

ट्रंप को जुलाई में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पिछली बार की तरह इस बार भी दोनों का मुकाबला लंबे समय से प्रतीक्षित था, हालांकि ट्रंप इस बार अलग-अलग मुकदमों का सामना करते हुए चुनाव लड़ेंगे। ट्रंप 25 मार्च को न्यूयॉर्क में किसी आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन जाएंगे। इस मामले में ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने ‘पॉर्न स्टार’ को किए गए गुप्त भुगतान को छिपाने के लिए गलत तरीके से रिकॉर्ड में हेरफेर की।

बाइडेन ने ट्रंप को बताया लोकतंत्र के लिए खतरा

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बाइडन के अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की। वहीं बाइडन की ओर से एक बयान जारी कर जीत तथा उम्मीदवारी पर प्रसन्नता व्यक्त की गई और ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा करार दिया गया। बाइडन ने कहा कि ट्रंप, ‘‘आक्रोश, प्रतिशोध का अभियान चला रहे हैं जो अमेरिका के मूल विचार को खतरे में डालता है।’’ मंगलवार को प्राइमरी चुनाव की पूर्व संध्या पर ट्रंप ने स्वीकार किया था कि बाइडन ही उनके सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार होंगे। रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत के बाद ट्रंप का हौसला बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के सबसे खराब राष्ट्रपति को अब हराना ही होगा। (भाषा)

यह भी पढ़ें

चीन का सताया है भूटान, 5 दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे प्रधानमंत्री शेरिंग; पीएम मोदी के सामने बयां कर सकते हैं दर्द

नेपाल के पीएम प्रचंड ने तीसरी बार जीता विश्वास मत, भारत विरोधी ओली के साथ किया नया गठबंधन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement