Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाइडेन और ट्रंप ने जीते अपने अपने दलों के प्राइमरी इलेक्शन, नवंबर में होगा महामुकाबला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी अपनी पार्टियों की ओर से प्राइमरी इलेक्शन जीत लिया है। दोनों के बीच नवंबर के महीने में महामुकाबला होना है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 20, 2024 10:18 IST
बाइडेन और ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : FILE बाइडेन और ट्रंप

America News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर जारी है। प्राइमरी इलेक्शन में अपनी अपनी पार्टियों में अपने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर दोनों अग्रणी बने हुए हैं। दोनों के बीच राष्ट्रपति पद के लिए महामुकाबला इसी साल नवंबर के महीने में होगा। जानकारी के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने-अपने दलों के प्राइमरी चुनाव जीत लिए। इससे इन दोनों नेताओं के बीच इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है। 

दोनों नेताओं ने प्रांतों में दर्ज की जीत

दोनों ही नेता अपने-अपने दलों के संभाावित लेकिन सबसे ताकतवर उम्मीदवार हैं। ट्रंप ने एरिजोना, फ्लोरिडा, इलिनोइस, कन्सास और ओहायो में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव आसानी से जीत लिए। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति बाइडन ने भी फ्लोरिडा को छोड़ इन राज्यों में हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। फ्लोरिडा में डेमोक्रेट्रिक पार्टी ने अपनी प्राइमरी को रद्द कर दिया और अपने सभी 224 प्रतिनिधियों का समर्थन बाइडन को दे दिया। 

क्या बोले डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक?

वहीं, ओहायो में रिपब्लिकन सीनेट प्राइमरी में ट्रंप समर्थित कारोबारी बर्नी मोरेनो ने दो दावेदारों को हरा दिया। इनमें ओहायो के मुख्य निर्वाचन अधिकारी फ्रैंक फ्रैंक लारोस और मैट डोलन शामिल हैं। ट्रंप फ्लोरिडा के मतदाता हैं और उन्होंने पाम बीच पर स्थित एक मनोरंजन केंद्र में मंगलवार को वोट डालने के बाद पत्रकारों से कहा कि मैंने डोनाल्ड ट्रंप को वोट दिया है।

ट्रंप ने शनिवार को ओहायो में रैली की जो कई सालों से रिपब्लिकन पार्टी का समर्थन करता रहा है। इस बीच बाइडन मंगलवार को नेवादा और एरिज़ोना के दौरे पर रहे। ये दोनों राज्य दोनों दावेदारों के लिए शीर्ष प्राथमिकता वाले राज्यों में शामिल हैं। 

कोई और चुनाव जीता तो होगा 'खून खराबा', बोले ट्रंप

गौरतलब है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि यदि उनके अलावा कोई चुनाव जीता तो खून खराबा होगा। डोनाल्ड ट्रंप ने देशवासियों को चुनाव से पहले सबसे बड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इस बार नवंबर में वह चुनाव नहीं जीते तो अमेरिका में खून-खराबा शुरू हो जाएगा। इसके लिए जो बाइडेन की बदला लेने की प्यास जिम्मेदार होगी।

हाल ही में ओहियो में चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि यदि इस बार भी बाइडेन जीते और मैं नवंबर में हार गया तो पूरे देश में "रक्तपात" होना शुरू हो जाएगा। ट्रंप ने ओहियो में सीनेट के उम्मीदवार बर्नी मोरेनो के लिए प्रचार कर रहे थे। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि हालात बिगड़ जाने पर फिर वह या जो बाइडेन सामाजिक सुरक्षा की रक्षा नहीं कर पाएंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement