Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फ्लोरिडा तट की ओर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान इडालिया,अलर्ट जारी

अमेरिका पर एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इडालिया तूफान फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ रहा है। यह चक्रवाती तूफान अब खतरनाक रूप ले चुका है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 30, 2023 7:13 IST
चक्रवाती तूफान- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई चक्रवाती तूफान

Hurricane Idalia: अमेरिका के फ्लोरिडा पर एक बड़ा तूफान दस्तक दे रहा है। इडालिया नाम का यह तूफान 100 मील प्रति घंटे (155 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ रहा है। यह तूफान अब श्रेणी-2 के तूफान में तब्दील होकर खतरनाक रूप ले रहा है। तूफान की भयावहता के मद्देनजर प्रशासन की ओर से तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन ने तट के करीब रहनेवाले लोगों से तेज हवाओं और बाढ़ के दोहरे खतरे से बचने के लिए जरूरी सामान लेकर सुरक्षित जगह पर शिफ्ट होने की गुजारिश की है।

तटवर्ती इलाकों में 15 फीट ऊंची लहरें 

सीडर द्वीप पर रहनेवाले लोगों को अधिकारियों ने यह चेतावनी दी है कि इडालिया चक्रवाती तूफाने की लहरें काफी ऊंची उठ सकती हैं। करीब 15 फीट ऊंची लहरें उठने की संभावना जताई गई है। प्रशासन ने यहां रह रहे 900 परिवारों को तूफान से बचने के लिए घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की है। प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि लोग जल्द से जल्द तटवर्ती इलाकों को खाली करके सुरक्षित जगहों पर चले जाएं। 

तट पर पहुंचने से पहले और ज्यादा बढ़ेगी रफ्तार 

तूफान के चलते प्रशासन ने दक्षिण कैरोलिना में इमरजेंसी घोषित कर दिया है। मियामी के राष्ट्रीय तूफान केंद्र के मुताबिक तट पर पहुंचने से पहले इस तूफान की रफ्तार और ज्यादा बढ़ जाएगी। फिलहाल किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से चौकस है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement