Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 में जो बाइडेन से पहले इस शख्स से होगा पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप का मुकाबला, बढ़ेगी चुनौती

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 में पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप की राह और मुश्किल होती जा रही है। अब 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप का मुकाबला जो बाइडेन से पहले फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस से होगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 25, 2023 10:22 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 में पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप की राह और मुश्किल होती जा रही है। अब 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप का मुकाबला जो बाइडेन से पहले फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस से होगा। दरअसल रॉन डीसेंटिस ने बुधवार को 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल होने की घोषणा कर दी है। वह भी ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के उम्मीदवार हैं। ऐसे में अब डोनॉल्ड ट्रंप के वह प्रमुख प्रतिद्वंदी बन गए हैं। डोनॉल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव की फाइनल रेस में पहुंचने के लिए अब पहले फ्लोरिडा के गवर्नर से चुनाव में आगे निकलना होगा। इसके बाद ही उनकी उम्मीदवारी फाइनल चुनाव के लिए तय हो पाएगी।

रॉन डीसेंटिस फिलहाल0 रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी के रूप में उन्हें चुनौती देंगे। 44 वर्षीय रिपब्लिकन नेता ने ट्विटर के सीईओ एलन मस्क के साथ एक ऑनलाइन बातचीत में खुलासा किया। नस्ल, लिंग, गर्भपात और अन्य विभाजनकारी मुद्दों पर अपनी राय रखने वाले दो बार के गवर्नर के लिए साधारण कांग्रेस सदस्य से लेकर अब तक की यात्रा में यह एक नया अध्याय है। डीसेंटिस को ट्रम्प का सबसे मजबूत रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। रिपब्लिकन के चुनावी क्षेत्र में डीसेंटिस के प्रवेश की चर्चा महीनों से हो रही है और उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राष्ट्रपति जो बाइडेन के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों में से एक माना जाता है। नवंबर 2024 के आम चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार का सामना बाइडेन से होगा।

रिपब्लिकन की ओर से अब तक 3 प्रमुख नेताओं ने की है दावेदारी

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनॉल्ड ट्रंप समेत कुल तीन नेताओं ने अब तक राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा पेश किया है। इनमें डोनॉल्ड ट्रंप और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस के अलावा दक्षिण कैरौलिना की दो बार गवर्नर रहीं भारतीय मूल की निक्की हेली ने भी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अपनी उम्मीदवारी पेश कर चुकी हैं। बता दें कि ये दोनों ही नेता ट्रंप के लिए 2024 की राह को मुश्किल बनाने में जुट गए हैं। क्योंकि जो बाइडन से मुकाबले के पहले ट्रंप अपनी ही पार्टी के इन दोनों नेताओं से मुकाबला जीतना होगा। निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत भी रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें

खौफ के "काले सागर का जल बन गया जहरीला जल्लाद", "मौतों की महफिल" ने मचाया दुनिया में हड़कंप

अब आने वाली है "कोरोना से भी बड़ी और घातक महामारी", WHO प्रमुख ने दुनिया को किया अगाह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement