Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले "राममय हुआ अमेरिका", सैकड़ों मंदिरों में जश्न की हैं ये तैयारियां

अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी जश्न की भारी तैयारियां की गई हैं। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को कई देशों में लाइव दिखाए जाने का इंतजाम किया गया है। अमेरिका के सैकड़ों हिंदू मंदिरों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सजाया संवारा गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 20, 2024 16:30 IST
अमेरिका में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा जश्न की बड़ी तैयारी। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा जश्न की बड़ी तैयारी।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर दुनिया के तमाम देशों में जश्न की बड़ी तैयारियां की गई हैं। अमेरिका भी पूरी तरह से राममय हो गया है। अमेरिकी के सैकड़ों मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा के जश्न की व्यापक तैयारियां की गई हैं। मंदिरों में पूजा-पाठ, भजन-कीर्तन से लेकर भंडारे तक का व्यापक इंतजाम किया गया है। अमेरिका में स्थित सभी हिंदू मंदिरों को अगले सप्ताह अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने की तैयारियां हो चुकी हैं। 
 
हजारों की संख्या में भारतीय अमेरिकियों के इस सप्ताह से शुरू होने वाले कई कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना है। अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कल्याण विश्वनाथन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''अयोध्या विनाश और उपेक्षा से पुन: उभर रही है, जो सनातन धर्म की शाश्वत प्रकृति का प्रतीक है। 550 वर्षों के बाद राम लला मंदिर में होने वाला प्राण प्रतिष्ठा समारोह शहर और दुनियाभर के लगभग एक अरब हिंदुओं के लिए खुशियां लेकर आ रहा है।'' अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा। टेक्सास में ‘श्री सीता राम फाउंडेशन’ के कपिल शर्मा ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है।

श्री सीता राम फाउंडेशन ने ह्यूस्टन में किया ये बड़ा आयोजन

श्री सीता राम फाउंडेशन ने ह्यूस्टन में अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ होगा। शर्मा ने कहा, ''अयोध्या धाम से मंगाये गये प्रसाद और धूल को वितरित करना भी हमारे लिए सम्मान की बात है, जिसे विशेष रूप से हमारे कार्यक्रम के लिए यहां लाया जा रहा है।'' मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर शनिवार को वाशिंगटन के एक उपनगर में राम मंदिर उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। कुछ पाकिस्तानी अमेरिकी भी ग्रेटर वाशिंगटन क्षेत्र में होने वाले उत्सव में शामिल होंगे। ​ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement