Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अबॉर्शन को लेकर अमेरिका में राष्ट्रीय प्रतिबंध पर क्या है ट्रंप का रुख? उन्होंने खुद बताया

अमेरिका में 15 सप्ताह तक गर्भपात कराए जाने को लेकर राष्ट्रीय प्रतिबंध पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी राय रखी है। जानिए अबॉर्शन को लेकर अमेरिका में राष्ट्रीय प्रतिबंध पर क्या है ट्रंप का रुख?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 20, 2024 12:36 IST
डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : FILE डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump: अमेरिका में चुनावी कश्मकश जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटेदार मुकाबला है। ट्रंप ने हाल ही में एक बयान देकर काफी सुर्खियां बटोरी थीं कि यदि वे चुनाव में न जीते तो 'खूनखराबा' हो सकता है। इसी बीच 15 सप्ताह के आसपास अबॉर्शन को लेकर अमेरिका में राष्ट्रीय प्रतिबंध पर डोनाल्ड ट्रंप ने अपना रुख स्पष्ट किया है। जानिए इस बारे में क्या है ट्रंप की राय?

15 सप्ताह के गर्भपात मसले पर क्या बोले ट्रंप?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह गर्भावस्था के 15 सप्ताह के आसपास अबॉर्शन यानी गर्भपात कराए जाने पर राष्ट्रीय प्रतिबंध का समर्थन करते हैं। उन्होंने इस प्रक्रिया पर एक विशिष्ट सीमा के लिए पहली बार समर्थन जताया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने कार्यकाल में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति कर अबॉर्शन के संघीय दिए गए ​अधिकार को खत्म करने का क्रेडिट जाता है। 

नई नीति तैयार करने को लेकर करेंगे बातचीत

ट्रंप ने कहा है कि वह गर्भपात पर एक नीति तैयार करने के संबंध में बातचीत करेंगे। इसमें बलात्कार, अनाचार के मामले बतौर अपवाद होंगे और मां के जीवन की रक्षा का मुद्दा शामिल होगा। मंगलवार को एक रेडियो इंटरव्यू में ट्रंप ने उस प्रतिबंध का समर्थन नहीं करने के लिए डेमोक्रेट सांसदों की आलोचना की, जिससे उन राज्यों में गर्भपात सीमित हो जाएगा जो अभी भी इस प्रक्रिया की अनुमति देते हैं। 

15 सप्ताह पर बन रही है सहमति

ट्रंप ने कहा कि अब लोग 15 सप्ताह पर सहमत हो रहे हैं और मैं उसी के हिसाब से सोच रहा हूं। यह कुछ ऐसा होगा जो बहुत ही उचित होगा। लोग वास्तव में, यहां तक कि कट्टरपंथी भी सहमत हैं। ऐसा लगता है कि 15 सप्ताह एक ऐसी संख्या है जिस पर लोग सहमत हैं।'

ट्रंप ने हाल ही में देशवासियों को दी थी ये चेतावनी

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि यदि उनके अलावा कोई चुनाव जीता तो खून खराबा होगा। डोनाल्ड ट्रंप ने देशवासियों को चुनाव से पहले सबसे बड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इस बार नवंबर में वह चुनाव नहीं जीते तो अमेरिका में खून-खराबा शुरू हो जाएगा। इसके लिए जो बाइडेन की बदला लेने की प्यास जिम्मेदार होगी।

बाइडेन पर जमकर बरसे ट्रंप

हाल ही में ओहियो में चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि यदि इस बार भी बाइडेन जीते और मैं नवंबर में हार गया तो पूरे देश में "रक्तपात" होना शुरू हो जाएगा। ट्रंप ने ओहियो में सीनेट के उम्मीदवार बर्नी मोरेनो के लिए प्रचार कर रहे थे। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि हालात बिगड़ जाने पर फिर वह या जो बाइडेन सामाजिक सुरक्षा की रक्षा नहीं कर पाएंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement