Friday, March 29, 2024
Advertisement

मिलिंद सोमन ने कोरोना वायरस को दी मात, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिया ये काढ़ा, जानें रेसिपी

14 दिन बाद मिलिंद कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। इसकी जानकारी अभिनेता ने खुद सोशल मीडिया पर दी थी। कोरोना फ्री होने के बाद मिलिंद ने सोशल मीडिया पर बताया कि इस दौरान उन्होंने इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कौन सा काढ़ा पिया।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2021 12:07 IST
kadha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV kadha

कोरोना की रफ्तार एक बार फिर से बढ़ गई है। लगातार सामने आ रहे आंकड़े इस बात का संकेत दे रहे हैं कि स्थिति चिंताजनक है। न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक भारत में 24 घंटे में 96,982 नए केस सामने आए हैं। बीते दिनों कोरोना की चपेट में कई बॉलीवुड सितारे भी आए। कुछ दिन पहले कोरोना वायरस की चपेट में बॉलीवुड एक्टर मिलिंद सोमन भी आए थे। जिसके बाद उन्होंने खुद को क्वारंटीन कर लिया था। 14 दिन बाद मिलिंद कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। इसकी जानकारी अभिनेता ने खुद सोशल मीडिया पर दी थी। कोरोना फ्री होने के बाद मिलिंद ने सोशल मीडिया पर बताया कि इस दौरान उन्होंने इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कौन सा काढ़ा पिया। 

डायबिटीज पेशेंट इन 4 चीजों से बना लें दूरी, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अपने काढ़े के बारे में बताते हुए मिलिंद ने इंस्टाग्राम पर लिखा- ''चूंकि आप में से कई ने पूछा था तो मैं बता दूं मैंने धनिया और मेथी के बीज, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, अदरक और गुड़ से बना काढ़ा पिया, पहले हफ्ते मेरी स्मेल चली गई थी, लेकिन कोई अन्य लक्षण नहीं थे। मैंने पांच दिनों के लिए ब्लड थिनर लिया, क्योंकि मेका डी डिमर का स्तर बढ़ गया था। कोई अन्य दवा या सप्लीमेंट नहीं ली। अपने डॉक्टर की बात हर समय सुनें। साथ देने के लिए डॉ. जीवन जैन को धन्यवाद।'' 

जानें इस काढ़े को बनाने की रेसिपी

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को जल्द कंट्रोल कर देगा ये फल, बस इस तरह से डाइट में करें शामिल

इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • धनिया
  • मेथी के बीज
  • काली मिर्च
  • तुलसी के पत्ते
  • अदरक
  • गुड़

काढ़ा बनाने की विधि- सबसे एक पैन में दो गिलास पानी डालें। अब इसमें धनिया, मेथी के बीज, काली मिर्च 3 से 4,  तुलसी के पत्ते करीब 5 से 6, एक छोटा अदरक का टुकड़ा और छोटा सा गुड़ा का टुकड़ा डाल दें। इसे करीब 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। इसके बाद इसे छानकर गिलास में कर लें। जब ये काढ़ा थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे पिएं। इस काढ़े को रोजाना पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।  

देश में कोरोना का संक्रमण फिर तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश के 18 राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। हैरान करने वाली बात ये है कि अब कोरोना के लक्षण तेजी से बदल रहे है, जो लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इन लक्षणों को पहचान कर आसानी से इसका इलाज कर सके।  

कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण

बुखार
बुखार भी कोरोना वायरस होने का कारण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को अचानक तेज बुखार आ जाए और वह आसानी से उतरे तो एक बार जरूर डॉक्टर से संपर्क करें। 

सूखी खांसी होना 
कोरोना वायरस होने का यह एक लक्षण है। कुछ लोगों को सूखी खांसी की भी समस्या हो जाती है। 

थकान होना 
कोरोना से जूझ रहे लोगों को थकान भी समस्या हो जाती है। लेकिन जरूरी नहीं है कि वह उससे संक्रमित हो। कई बार अधिक काम, तनाव या फिर कमजोरी के कारण ऐसा हो सकता है। 

सिरदर्द
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के माथे और आंखों के ऊपर लगातार तेजी से दर्द बना रहता है। 

डायरिया
कई ऐसे मामले सामने आए है जिन्हें डायरिया की समस्या का भी सामना करना पड़ा है। इसलिए अगर कोई डायरिया की समस्या का सामना कर रहा है तो कोरोना वायरस की जांच जरूर कराए।

मांसपेशियों में दर्द
मांसपेशियों में अधिक दर्द है तो आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है।

स्किन पर रैशेज
कई मामले ऐसे भी सामने आ रहे है जिसमें स्किन में बिना एलर्जी के रैशेज पड़ रहे हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement