Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट इन 4 चीजों से बना लें दूरी, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

क्या आपको पता है हमारे खानपान में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जो मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। अगर आप इन चीजों से दूरी बना लेंगे तो आपका ब्लड शुगर लेवल अपने आप ही कंट्रोल में रहेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2021 10:28 IST
Diabetes test- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES Diabetes test

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही शुगर लेवल को लगातार मापते भी रहना चाहिए। साधारण तौर पर डायबिटीज के मरीजों को मीठे खाने से परहेज करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है हमारे खानपान में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जो मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट को परहेज करना चाहिए। अगर आप इन चीजों से दूरी बना लेंगे तो आपका ब्लड शुगर लेवल अपने आप ही कंट्रोल में रहेगा।

pasta

Image Source : INSTAGRAM/PASTASPICYSOUTHERNKITCHEN
pasta

मैदा से बनी चीजें ना खाएं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मधुमेह के रोगियों को मैदा से बनी हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन फूड्स में ग्लाइसेमिल इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है जिससे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। मैदा से बनी इन चीजों में सफेद ब्रेड, पास्ता, बेकरी आइटम और मैदा से बने अन्य चीजों से भी परहेज करने में भलाई है। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

फ्लेवर्ड दही
शुगर पेशेंट के लिए दही खाना फायदेमंद है लेकिन फ्लेवर्ड दही सेहत के लिए हानिकारक है। ज्यादातर फ्लेवर्ड दही में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और उसमें आर्टिफिशियल चीजें रहती हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। 

french fries

Image Source : INSTAGRAM/FITNESSRECIPEVIDEOS
french fries 

तले भुने खाने से करें परहेज
डायबिटीज रोगियों को तले भुने खाने से भी दूरी बना लेनी चाहिए। इन चीजों में फ्राइड चिप्स और पकौड़े शामिल हैं। इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट की अधिकता होती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। 

फुल फैट दूध
वैसे तो आपने कई लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि डायबिटीज मरीजों को फुल फैट दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। फुल फैट दूध में सैच्युरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होता है। इससे इंसुलिन रेसिसटेंस और खराब हो सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement