Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

अगर आप भी बढ़े हुए शुगर लेवल से परेशान हैं तो तुरंत इस घरेलू नुस्खे को ट्राई करें। ये आपके शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करेगा। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 18:36 IST
What juice can diabetics drink? Fruit Juice and Diabetes - What Juice Can Diabetics Drink, While mos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

होली में कोई भी खुद पर कितना भी कंट्रोल क्यों ना कर लें लेकिन मीठे से बच पाना कई बार मुश्किल हो जाता है। लिहाजा उन लोगों के लिए समस्या बढ़ जाती है जो शुगर के मरीज है। शुगर के मरीजों को खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। हालांकि कई बार त्योहार में थोड़ी सी कोताही उनके ब्लड शुगर लेवल को इंस्टेंट बढ़ा देती है। अगर आप भी बढ़े हुए शुगर लेवल से परेशान हैं तो तुरंत इस घरेलू नुस्खे को ट्राई करें। ये आपके शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करेगा। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। जानें क्या है ये ड्रिंक और किस तरह से इसे बनाया जाए ताकि शुगर लेवल कंट्रोल रहे। 

Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

डायबिटीज कंट्रोल करेगी नीम और गिलोय

जनरल स्टडीज के मुताबिक नीम की पत्तियों के पाउडर में ऐसी चीज पाई जाती है जो डायबिटीज के लक्षण को कंट्रोल करने का काम करती है। इसके अलावा नीम की पत्तियां चबाने से भी मधुमेह के रोगियों को फायदा होता है। नीम के अलावा एक और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। ये हर्ब गिलोय है। 

डायबिटीज को चंद दिनों में ही कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, रोजाना पीएं ऐसे

नीम गिलोय जूस बनाने का ये है तरीका

सामग्री

  • नीम की पत्तियां- 10 से 15 उबली हुई
  • गिलोय पाउडर - एक चम्मच
  • अदरक - एक छोटा सा टुकड़ा
  • पुदीने की पत्तियां- करीब 10
  • नमक
  • काली मिर्च पाउडर

बनाने की विधि- उबली हुई नीम की पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने के पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिक्सी के जार में थोड़ा पानी  डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो उसे एक गिलास में निकालकर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement