Friday, May 10, 2024
Advertisement

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को जल्द कंट्रोल कर देगा ये फल, बस इस तरह से डाइट में करें शामिल

अगर बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें एक मौसमी फल आपकी मदद करता है। ये मौसमी फल खुबानी है। जानें खुबानी किस तरह से वजन को कम करता है और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2021 11:03 IST
apricot- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV apricot

आजकल लोग बहुत ज्यादा फिटनेस फ्रीक हो गए हैं। हर कोई चाहता है कि उसका बॉडी शेप एकदम बेहतरीन हो और कहीं से भी शरीर में चर्बी का पता नहीं चले। जब भी कोई व्यक्ति मोटा होना शुरू होता है तो सबसे ज्यादा चर्बी चिन के नीचे, कमर में, थाइज के अलावा पेट में चर्बी दिखने लगती है। कई बार तो लोगों की तोंद इतनी ज्यादा बाहर निकल आती है कि लोग ये तक कहने लगते हैं इनके पेट पर एक कप चाय भी रखकर आप आराम से पी सकते हैं। अगर आप इस बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें एक मौसमी फल आपकी मदद करता है। ये मौसमी फल खुबानी है। जानें खुबानी किस तरह से वजन को कम करता है और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी है। 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए आज से ही इन 2 तरीकों से खाना शुरू करें मेथी, जल्द दिखेगा असर

खुबानी (एप्रिकॉट) घटाएगा वजन

खुबानी एक मौसमी फल है। इसे एप्रिकॉट के नाम से भी जानते हैं। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये आपका वजन घटाने के लिए भी मददगार है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जिससे वजन कम होता है। ये भूख को कंट्रोल करता है जिससे बार बार खाने की इच्छा नहीं होती है लिहाजा अपने आप वजन घटना शुरू हो जाता है। 

apricot or khubani

Image Source : INSTAGRAM/BLOGGERHIBALAIBA
apricot or khubani

यूनाइटेड स्टेट्स एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार 100 ग्राम फ्रेश खुबानी में करीब 12 फीसदी विटामिन सी, 12 फीसदी विटामिन ए पाया जाता है। वहीं हीलिंग फूड्स बुक के मुताबिक खुबानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके रोजाना सेवन से आपका वजन घटने लगता है। अगर आप सुबह नाश्ते के समय खुबानी खाएंगे तो दिन के खाने के समय तक आपको भूख नहीं लगेगी। ऐसा इसलिए  क्योंकि खुबानी भूख कंट्रोल करने में मदद करती है। 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

वजन घटाने के लिए कई तरह से खुबानी को डाइट में कर सकते हैं शामिल

  • नाश्ते में 
  • सलाद के रूप में उसके ऊपर नींबू डालकर
  • अचार के रूप में
  • खुबानी का आप जूस भी पी सकते हैं 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement