Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:46 IST
weight machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ DIAMOND.WLJ weight machine 

हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे। लेकिन कोरोना काल में घर बैठे काम कर रहे लोगों के लिए एक और समस्या खड़ी हो गई है। ये समस्या कुछ और नहीं बल्कि लगातार तोंद का निकलना है। दरअसल, दफ्तर में 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में लोगों का चलना फिरना ज्यादा होता था लेकिन वर्क फ्रॉम होम की वजह से लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने का असर अब लोगों के शरीर पर दिखने लगा है। कुछ लोग तो इतने ज्यादा मोटे हो गए हैं कि उन्हें एक नजर में पहचानना भी मुश्किल हो रहा है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।

गर्मियों में वजन कम करने में मदद करेंगे ये 8 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

lemon

Image Source : INSTAGRAM/SUPREMEVISUALS.IN
lemon 

रोजाना पिएं नींबू पानी 

नींबू पानी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। खास तौर से गर्मियों में। गर्मियों में पानी की शरीर को ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही ये आपको कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी, साइट्रिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं। ये सभी पेट को साफ करने में मददगार हैं। इसके साथ ही शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद करते हैं।  इसके लिए बस आप नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना सुबह पिएं।

Paneer

Image Source : INSTAGRAM/MOONLITHERMIT
Paneer

पनीर
पनीर को खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है। जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप खाना खाना से दूर रहते हैं। लिहाजा आपका वजन अपने आप कंट्रोल होने लगता है। पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और मिनरल्स पाए जाते हैं। 

नारियल पानी भी घटाएगा वजन
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नारियल पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये सेहत को कई और फायदे भी पहुंचाता है। नारियल पानी में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स , अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। ये ना केवल शरीर से पानी की कमी को दूर करने का काम करता है बल्कि आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित करता है। 

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
वजन को घटाने में ड्राई फ्रूट्स भी असरदार हैं। अगर आप रोजाना एक मुट्ठी सूखे मेवे खाएंगे तो ये आपको कई बीमारियों से बचाए रखेगा। आप सूखे मेवों में बादाम, पिस्ता, काजू,अखरोट और किशमिश खा सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement