1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मियों में वजन कम करने में मदद करेंगे ये 8 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

गर्मियों में वजन कम करने में मदद करेंगे ये 8 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

बढ़े हुए वजन को कम करना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ ही खान-पान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:45 IST
गर्मियों में वजन कम...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DOMINO_HC गर्मियों में वजन कम करने के लिए डाइट 

गर्मियों के मैसम में खाने-पीने को लेकर बहुत सतर्क रहना पड़ता है। इस मौसम में अक्सर गलत या उल्टा-सीधा खाने से लोग बीमार हो जाते हैं। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि गर्मी के मौसम में क्या खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही ऐसी चीजें जिन्हें खाने से वजन बढ़ने का खतरा ना रहे क्योंकि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो हमें ज्यादा पसंद होते हैं और हम उन्हें बार-बार खाते हैं, ऐसे में वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है। गर्मी के मौसम मिलने वाले कई फल और सब्जियां पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन नियंत्रण में मदद करते हैं। अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें। वजन कम करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

इन चीजों के सेवन के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

गर्मियों में इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मिलेगी मदद 

बीन्स

beans

Image Source : INSTAGRAM/ROBSALLOTMENT
बीन्स 

हरी सब्जियों में बीन्स एक ऐसी सब्जी है जो गर्मियों में खूब खाई जाती है और वजन कम करने में भी मददगार होती है। बीन्स में कैलोरी की मात्रा कम और आयरन, फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा ये फैट-फ्री भी होती है। यही वजह है कि ये आपके वजन को कम करने में कारगर हो सकती है। 

आम

गर्मियां हों और आम ना खाएं ऐसा हो ही नहीं सकता। आम सिर्फ स्वाद के लिए ना खाएं बल्कि वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अगर आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी तो आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेंगा।  

करेला

करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है। इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है। करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है। कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है। इसके अलावा फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है। 

तरबूज

watermellon

Image Source : INSTAGRAM/MOONSHINE.CREEK
तरबूज 

तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है। इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है। ऐसे में आपका वजन भी कम होने लगता है। तरबूज का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ बिल्कुल भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है हानिकारक

लौकी

वजन घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। लौकी आपके बेहतर पाचन में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है जो फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

दही

दही आमतौर पर आपके पाचन और गट हेल्थ के लिए कारगर माना जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि कई प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं। जो पाचन को बढ़ावा देने के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं। दही का सेवन करने से आपको तृप्ति का अहसास होता है यानि आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है ऐसे में आप बार-बार खाने से बच जाते हैं। 

छाछ

छाछ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में काफी मददगार हो सकते हैं। रोजाना एक गिलास छाछ का सेवन करने से आपको हेल्दी गट के साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। बेहतर होगा अगर आप अपने भोजन के साथ छाछ को पिएं. छाछ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। गर्मियों में यह वजन घटाने का बेहतर तरीका हो सकता है।

वजन कम करने से लेकर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है गन्ने का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

नींबू

lemon

Image Source : INSTAGRAM/PLANT_MANIAC
नींबू 

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लि नींबू काफी कारगर हो सकता है। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए नींबू पानी का खूब सेवन किया जाता है। नींबू से शरीर को डिटॉक्स भी किया जा सकता है। इससे आपका पाचन बेहतर होता है जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिल जाती है। नींबू पानी शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी काफी असरदार साबित हो सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

Summer Diet: गर्मियों में इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

Click Mania
bigg boss 15