1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

लीवर में ज्यादा फैट जमा होने से शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि समय रहते इस समस्या का इलाज करवा लिया जाए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:45 IST
fatty liver - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CNSHEALTHCARE फैटी लीवर के लिए घरेलू नुस्खे

लीवर को 'यकृत' और 'जिगर' के नाम से भी जाना जाता है। स्पंज जैसा नाजुक शरीर का यह अंग अगर खराब हो जाए तो पूरे शरीर की सेहत पर असर डालता है। लीवर की बीमारी का अगर समय पर इलाज ना हो तो यह गंभीर समस्या भी बन सकती है। लीवर की कई बीमारियों में से एक है फैटी लिवर जिसे 'हेप्टिक स्‍टेटोसिस' भी कहा जाता है। इस कंडीशन में लीवर में ज्यादा फैट जमा हो जाता है, जिससे लीवर को सही तरह से काम करने में परेशानी होने लगती है और शरीर के लिए जरूरी पित्त रस, इंसुलिन बनने का प्रॉसेस धीमा हो जाता है। कुछ गंभीर मामलों में लीवर पर हमेशा के लिए स्‍कार लग सकता है और धीरे-धीरे लीवर फेल भी हो सकता है। ये एक जानलेवा स्थिति होती है जिसे 'लीवर सिरोसिस' के नाम से जाना जाता है।

अगर समय रहते लीवर से जुड़ी बीमारियों के बारे में पता चल जाए तो इसे घरेलू नुस्खे से भी ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको बताएं कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप फैटी लीवर की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

Weight Loss Diet Plan: कमर-पेट की चर्बी नैचुरल तरीके से कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, तेजी से वजन होगा कम

फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे 

एप्‍पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar

Image Source : ISNTAGRAM/XAXU.PK
एप्पल साइडर विनेगर 

एप्‍पल साइडर विनेगर लीवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। ये लीवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर रोज सुबह पिएं। इससे आपको फायदा मिल सकता है। 

पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है नींबू

फैटी लीवर के इलाज के लिए आप नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू, विटामिन सी से भरपूर होता है जो की एक पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है और यह लीवर की कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से रोक सकता है। एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्‍मच शहद डालकर रोज सुबह पिएं।

लीवर कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है हल्‍दी

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज की स्थिति में लीवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रख सकता है। एक गिलास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। मिक्‍स करके रोज सुबह इस गुनगुने पानी का सेवन करें।

​आंवला में पाया जाता है फाइटोकेमिकल 

amla

Image Source : INSTAGRAM/TNUTRITIONSTUDIO
आंवला 

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो लीवर को साफ रखने और आगे किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है। आंवले में क्‍यूरसेटिन नामक फाइटोकेमिकल होता है जो लिवर कोशिकाओं के ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम कर सकता है। मध्‍यम आकार के दो से तीन आंवला लें और उन्‍हें छोटे टुकड़ों में काटकर बीज अलग कर दें। अब इसमें थोड़ा-सा पानी डालकर ब्‍लेंड कर जूस निकाल लें। इस जूस को एक गिलास गर्म पानी में डालकर पिएं।

गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें केले का सेवन, कब्ज-एसिडिटी के साथ कई रोग से रहेंगे दूर

दालचीनी है असरदार 

फैटी लीवर के लिए दालचीनी सबसे असरदार दवा है। इसके सूजन-रोधी गुण ज्‍यादा शराब के कारण लीवर में आई सूजन को कम करते हैं। एक गिलास पानी में दालचीनी की दो से तीन स्टिक डालकर पानी को उबाल लें। दो से तीन मिनट के बाद पानी को छानकर रोज सुबह पिएं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। 

​फैटी लिवर का घरेलू इलाज है अलसी

अलसी ना सिर्फ पाचन के लिए बेहतर होती हैं बल्कि फैटी लीवर से भी बचाती है। अलसी कोशिकाओं पर पड़ रहे ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम कर लीवर को हुए नुकसान को घटाती है। आप अलसी को पाउडर के रूप में ले सकते हैं। पानी या सलाद पर भी अलसी का पाउडर डालकर खा सकते हैं।

​डैंडलियोन टी

dandelion tea

Image Source : INSTAGRAM/CAMELLIAS_TEAHOUSE
डैंडिलियोन टी 

एक कप पानी में चार से पांच डैंडलियोन के फूलों को एक से दो मिनट तक उबालें। अब इस पानी को छानकर पी लें। डैंडलियोन में पॉवरफुल बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को कम कर सकते हैं, जिससे आपका लावर स्वस्थ बना रहता है। 

पहले से ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन, जानिए कोविड के नए लक्षण

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें 

Summer Diet: गर्मियों में इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

बार-बार बुखार आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द ही मिलेगा लाभ

टाइफाइड बुखार से छुटकारा दिलाएंगा अंजीर, बस ऐसे करें सेवन

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X