1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

सीने में जलन होना एक आम समस्या है और ये किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। इस परेशानी को घरेलू नुस्खों की मदद से भी ठीक किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:45 IST
सीने में जलन की...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीने में जलन की समस्या 

सीने में जलन या एसिड रिफलक्‍स की समस्या पाचन से जुड़ी होती है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। समय पर ना खाना, ज्यादा खा लेना या मसालेदार भोजन करने से ऐसी समस्या होती है। इस स्थिति को आम भाषा में 'हार्ट बर्न' कहते हैं। एकाध बार जो लोग हार्ट बर्न से ग्रस्त होते हैं, वो घरेलू उपायों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। लेकिन, जिन लोगों को बार-बार ये समस्या होती है उन्हें अपनी सेहत की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। हार्टबर्न, एसिडिटी का ही एक लक्षण है जिसमें छाती में दर्द, जलन और बेचैनी महसूस होती है। इसके अलावा कुछ लोगों को गले के निचले हिस्से में खट्टा स्वाद भी महसूस होता है।

एक्ट्रेस किरण खेर मल्टीपल मायलोमा से हैं पीड़ित, जानें क्‍या है ये बीमारी, लक्षण और कारण

सीने में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे 

लौंग 

cloves

Image Source : INSTAGRAM/BKSHASTRIJI
लौंग 

सीने में जलन होने पर एक लौंग को चूसना भी परेशानी को कम कर सकता है। साथ ही, एसिडिटी की वजह से लोगों के मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने भी सहायक है। 

सेब का सिरका 

सेब का सिरका, एसिडिटी को खत्म कर देता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है। इससे वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं।

अजवाइन 

पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इससे बना काढ़ा भी पी सकते हैं या फिर थोड़े गुनगुने पानी के साथ इसे ऐसे भी खा सकते हैं। 

रकुल प्रीत सिंह ने बताए अजवाइन चाय के बेहतरीन फायदे, PMS की समस्या के साथ इन बीमारियों से दिलाए छुटकारा

छाछ 

buttermilk

Image Source : ISNTAGRAM/TOG_FRED
छाछ 

अगर आप मसालेदार खान खाने के बाद एसिडिटी से बचना चाहते हैं तो खाने के बाद एक गिलास बटरमिल्क यानी छाछ पी लें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी से बचाने में मददगार है। 

एलोवेरा जूस 

एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, ये तत्व एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में सहायक हैं। इसके लिए एलोवेरा के अंदर के हिस्से को लेकर उसका जूस निकाल लें। इसके अलावा, मार्केट में भी एलोवेर जूस आसानी से मिल जाता है। 

टाइफाइड बुखार से छुटकारा दिलाएंगा अंजीर, बस ऐसे करें सेवन

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें केले का सेवन, कब्ज-एसिडिटी के साथ कई रोग से रहेंगे दूर

गर्मी में घातक हो सकती हैं ये बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानिए बदले मौसम में बॉडी फिट रखने का फॉर्मूला

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक से संपर्क करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X