Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

रकुल प्रीत सिंह ने बताए अजवाइन चाय के बेहतरीन फायदे, PMS की समस्या के साथ इन बीमारियों से दिलाए छुटकारा

अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह ने अजवाइन की चाय पीते हुए एक तस्वीर शेयर की है। जिसमें उन्होंने बताया कि यह महिलाओं के लिए कितनी फायदेमंद है।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: March 31, 2021 7:38 IST
ajwin tea, rakul preet singh- India TV Hindi
Image Source : INSTA/RAKULPREETSINGH/POWEROFPLANTSLTD अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह ने अजवाइन की चाय पीते हुए एक तस्वीर शेयर की है। जिसमें उन्होंने बताया कि यह महिलाओं के लिए कितनी फायदेमंद है। 

बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपनी बीमारियों के बारे में फैंस से खुलकर बात करती हैं। जहां सोनम कपूर, सारा अली खान ने अपनी पीसीओडी की समस्या के बारे में फैंस को बताया। इसके साथ ही यह भी बताया कि इस समस्या से कैसे निजात पा सकते हैं तो कई एक्ट्रेस ने पीरियड्स, पीसीओडी, पीसीओएस, पीएमएस के बारे में खुलकर बात कर रही हैं। वहीं हाल में ही रकुल प्रीत सिंह ने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की जिसमें वह अजवाइन की चाय एंजॉय कर रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यह पीएमएस, पीरियड्स पेन, पेट दर्द की समस्या में कैसे लाभकारी है। 

रकुल प्रीत सिंह अपने फैशनसेंस और फिटनेस के कारण हमेशा सुर्खियों में छाई रहती हैं। वह कभी भी अपना वर्कआउट रूटीन मिस नहीं करती हैं। अगर आपको एक परफेक्ट वर्कआउट मोटिवेशन चाहिए तो आप रकुल प्रीत का इंस्टाग्राम चेक कर सकते हैं। वहीं अब एक्ट्रेस ने पीएमएस के समय होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए शानदार घरेलू नुस्खा शेयर किया है। 

बहुत खतरनाक है कोरोना की दूसरी लहर, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें खुद को फिट 

रकुल ने इंस्टाग्राम स्टेट्स में अजवाइन की चाय पीते हुए स्टोरी लगाई। इसके साथ ही बताया कि यह कैसे पेट दर्द, पीरियड्स पैन और पीएमएस की समस्या में लाभकारी है।

क्या है पीएमएस (PMS)?

पीएमएस यानी प्रीमेंस्ट्रुअल स्ट्रेस में  किसी भी महिला को पीरियड्स शुरु होने से करीब 4 से 5 दिन पहले का समय होता है। इस रोग से ग्रसित होने पर महिला के व्यवहार में काफी बदलाव आता है। महिला को किसी चीज की खाने की बहुत अधिक लालसा होती है या फिर कुछ ज्यादा ही गुस्सा या फिर चिड़चिड़ा हो जाता है। कई बार तो महिलाओं के मन में आत्महत्या जैसे ख्याल भी आने लगते है। 

इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि जब महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण पीएमएस होता है तो उन्हें शरीर में दर्द महसूस होता है। खासकर ब्रेस्ट या फिर पेट पर। वहीं कई लड़कियों का मूड अचानक बदल जाता है। वह गुस्सैल होने के साथ-साथ छोटी सी बात में रो या फिर हंस देती हैं।

सोनम कपूर ने बताया वेट लॉस का जबरदस्त तरीका, एवोकाडो और टमाटर से बना है ये स्नैक

अजवाइन की चाय कैसे है लाभकारी?

आयुर्वेद में अजवाइन को महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है। अजवाइन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, निकोटिनिक एसिड,  क्युमिन, कैम्फीन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबायल, एंटीवायरल, एंटी-अल्सर जैसे औषधीय गुण होते हैं। जो आपको पीरियड्स के समय होने वाली समस्याओं के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, गैस्ट्रिक, वजन कम करने में मदद करता है। 

ऐसे बनाएं अजवाइन की चाय

एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबाले। इसक बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच में उबाल लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। जब यह 1 कप बचे तो इसे छानकर गुनगुना सेवन करें। 

अजवाइन की चाय के अन्य स्वास्थ्य लाभ

मोटापे से  कारगर

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह सेवन करे। इससे आपकी चर्बी से तेजी से कम होगी।

अस्थमा रोगियों के लिए कारगर
अजवाइन की चाय पीने से अस्थमा अटैक से तुरंत लाभ मिलता है। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ बिल्कुल भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है हानिकारक

एलर्जी में कारगर
अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको एलर्जी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते है।

पेट को रखें फिट
अजवाइन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको एसिडिटी के साथ-साथ पाचन तंत्र तो दुरस्त रखने में मदद करते हैं। 

सर्दी-जुकाम में कारगर
अजवाइन की चाय की चाय का सेवन करने से आपके शरीर में गर्माहट मिलने के साथ-साथ बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती हैं। जिससे आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement