1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वजन कम करने से लेकर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है गन्ने का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

वजन कम करने से लेकर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है गन्ने का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

गर्मी के मौसम में गन्ने के जूस का सेवन करने से प्यास तो बुझती ही है। साथ ही ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2021 19:07 IST
sugarcane juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PUNEHEALTHSAVE गन्ने का जूस 

गर्मी के मौसम में गन्ने का रस खूब पिया जाता है। ये ना सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। यह लीवर, इम्यून सिस्टम और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पेषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो हड्डि‍यों को मजबूत बनाते हैं। प्राकृतिक रूप से मीठा गन्ने का रस पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वास्थय के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं गन्ने के रस का सेवन करने से आपको किस तरह का फायदा मिल सकता है। 

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद है गन्ने के रस का सेवन- 

पाचन को ठीक रखता है गन्ने का जूस 

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। इसके अलावा गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। 

वजन कम करने में सहायक है गन्ने का जूस 

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है। 

एनर्जी बूस्ट करता है गन्ने का जूस 

गन्ने में सुक्रोज की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को अच्छी ऊर्जा देने में मदद करती है। इसके सेवन से आपको थकान और सुस्ती नहीं महसूस होती है। यह बॉडी में ग्लूकोज की रिलीज को नॉर्मलाइज करता है जिससे शुगर के लेवल को रिस्टोर करने में मदद मिलती है।

भाग मिल्खा' से 'तूफान' तक मस्कुलर बॉडी में दिखे फरहान अख्तर, जानिए फिटनेस फार्मूला

संक्रमण दूर रखता है गन्ने का जूस 

गन्ने के रस का सेवन करने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है। खासकर अगर आप पेशाब करते समय इरिटेशन और जलन महसूस करते हैं तो आपको राहत मिल सकती है। 

दांतों को मजबूत बनाता है गन्ने का जूस 

गन्ने के रस में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो दांतों के इनेमल को मजबूत करते हैं। साथ ही इन्हें डैमेज होने से बचाते हैं। गन्ने के रस में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण यह सांसों से आने वाली गंध को भी रोकता है।

Toothache Remedies: दांतों में दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

पीलिये के रोग का उपचार है गन्ने का जूस  

गन्ने का रस आपके लीवर को मजबूत करने और पीलिया का इलाज करने का अच्छा उपाय है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर को संक्रमण से बचाते हैं और बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

सुबह खाली पेट ऐसे करें गुड़ और जीरे का सेवन, मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर होगा कम

जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन

आंतों और हड्डियों सहित अन्य टीबी से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, फेफड़े भी रहेंगे हेल्दी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। वजन कम करने से लेकर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है गन्ने का जूस, जानें 7 बड़े फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X