1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन

जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन

फ्रोजन शोल्डर की समस्या सबसे अधिक डायबिटीज, थायराइड, पार्किंसन और हद्य रोगों से परेशान लोगों को होता है। इस समस्या का सामना पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2021 11:46 IST
जाम हो गए कंधों से...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK/INTA/SALUDVITALCO जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन

रात के समय कंधों में अधिक दर्द होता है जिसके कारण नींद आने में परेशानी होने लगती हैं। इसके अलावा ड्राइविंग या कोई काम करते समय आपके कंधों में अधिक हो तो सचेत हो जाए क्योंकि आपको फ्रोजन शोल्डर की समस्या है। सरल भाषा में कहे तो फ्रोजन शोल्डर में आपके कंधे जाम हो जाते है। मेडिकल भाषा में इस दर्द तो एडहेसिव कैप्सूलाइटिस कहा जाता है। हर ज्वांइट्स के बाहर कैप्सूल होता है जो इस बीमारी के कारण सख्त हो जाता है। जिसके बाद इसमें धीरे-धीरे दर्द अचानक शुरू हो जाता है और पूरा कंधा जाम हो जाता है।  

फ्रोजन शोल्डर की समस्या सबसे अधिक डायबिटीज, थायराइड, पार्किंसन और हद्य रोगों से परेशान लोगों को होता है। इस समस्या का सामना पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है। 

सीने में दर्द, बलगम में खून आना है टीबी की निशानी, स्वामी रामदेव से जानिए TB रोग का इलाज

स्वामी रामदेव के अनुसार फ्रोजन शोल्डर की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सूक्ष्म व्यायाम और कपालभाति करें। इसके साथ-साथ मोरिंगा का सेवन काफी कारगर है। मोरिंगा को सहजन नाम से भी जाना जाता है। जानिए कैसे करें सेवन।

मोरिंगा में पाए जाने वाले तत्व

सहजन में पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। वहीं इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती है। 

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

फ्रोजन शोल्डर वाले मरीज ऐसे करें मोरिंगा के सेवन

मोरिंगा का सेवन आप 2 तरह से कर सकते हैं। आप चाहे तो मोरिंगा के पत्ते की चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके इनकी पत्तियों को उबालकर सेवन कर सकते हैं। 

फ़्रोजन शोल्डर से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  • गिलोय, गोखरू, निर्गुडी, सदाबाहर और पीड़ातक क्वाथ का काढ़ा का सेवन करे।
  • गिलोय वटी, चंद्रप्रभा वटी खाने के बाद खाएं।

पैरों में सूजन हो सकता है बढ़े हुए यूरिक एसिड का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए इसे कंट्रोल करने का बेस्ट फॉर्मूला 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X