Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिर दर्द और दांतों के दर्द को छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक तेल, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

स्वामी रामदेव के अनुसार इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करके आप उल्टी, दस्त, कमर दर्द, सिरदर्द, घुटने का दर्द, डिप्रेशन, नींद न आने आदि समस्याओं से तुरंत लाभ मिलेगा। जानिए इस आयुर्वेदिक तेल बनाने की आसान विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 05, 2020 14:50 IST

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मानसिक और शारीरिक रूप से काफी प्रभाव पड़ता है। दिनभर भागदौड़, काम का बोझ आदि की वजह से तनाव की भी समस्या हो जाती है। वहीं अधिक तनाव लेने के कारण ही कई बीमारियों का जन्म होता है। जिसमें सिरदर्द या फिर माइग्रेन की समस्या शामिल है। आज के समय  में अधिकाश लोग माइग्रेन की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसमें सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। 

स्वामी रामदेव के  शारीरिक श्रम और उचित आहार का सेवन न करने के कारण अधिकतर बीमारियों का जन्म होता है। इसलिए रोजाना हर किसी को योग जरूर करना चाहिए फिर चाहे आप खुद के लिए 10 मिनट ही निकाले। नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करने से आपको अच्छी नींद आएगी। इसके साथ ही आपका दिमाग शांत होगा। वहीं अन्य बीमारियां कोसों दूर रहेगी। जिस तरह योग आपके हेल्दी रखने में मदद करता है। उसी तरह कुछ घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक औषधियां भी कारगर साबित हो सकती हैं। इस क्रम में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे चमत्कारी तेल के बारे में। जिसके इस्तेमाल से आप उल्टी, दस्त, कमर दर्द, सिरदर्द, घुटने का दर्द, डिप्रेशन, नींद न आने आदि समस्याओं से तुरंत लाभ मिलेगा। जानिए इस आयुर्वेदिक तेल बनाने की आसान विधि। 

आयुर्वेदिक तेल बनाने के लिए सामग्री

  • करीब 12 ग्राम पिपरमिंट
  • करीब 12 ग्राम देसी कपूर
  • करीब 12 ग्राम अजवाइन सत
  • 10 एमएल यूकेलिप्टस का तेल

स्ट्रेस और हाइपरटेंशन से आपको नींद नहीं आती?, स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक तेल

एक कांच की बाउल में यह सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद देखेंगे कि यह आपको पानीनुमा नजर आएगा। यहीं आपका आयुर्वेदिक तेल है। इसे आप किसी छोटी बोतल में भर लें। 

जब भी आपको सिरदर्द, माइग्रेन का दर्द, नींद न आने की समस्या होतो इसका एक बूंद लेकर माथे में लगा लें और सूंघ लें। इससे लाभ मिलेगा। 

अगर आपके दांतों में दर्द हैं तो इसकी कुछ बूंद कॉटन में लेकर जिस जगह दांतों में दर्द है वहां रख लें। तुरंत लाभ मिलेगा। 

त्राटक क्रिया करने से एक्रागता बढ़ने के साथ मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ, स्वामी रामदेव से जानिए इसे करने की सिंपल विधि

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement