Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Bihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, बीजेपी पर लगाए कई गंभीर आरोप

Bihar Political Crisis: बिहार की सियासत से इस समय की बड़ी खबर सामने आ रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। नीतीश कुमार ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा है।

Reported By : Pawan Nara Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 09, 2022 19:24 IST
Nitish Kumar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Nitish Kumar

Highlights

  • नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया
  • नीतीश कुमार ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा
  • नीतीश ने कहा- हमने NDA छोड़ दिया

Bihar Political Crisis: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश ने कहा कि हमने NDA छोड़ दिया है। नीतीश कुमार बिहार के राज्यपाल फागू चौहान के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनके पास 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी है। उन्होंने कहा कि वह 7 पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बिहार की पूर्व सीएम रावड़ी देवी के घर पहुंचे। तेजस्वी यादव रावड़ी देवी के घर पर ही मौजूद थे।

जेडीयू ने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ा

गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर पलटी मारी है। उन्होंने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया है। जेडीयू विधायकों और सांसदों की मीटिंग में उन्होंने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया। आज सुबह से ही बिहार की सियासत में गरमाहट देखी जा रही थी। अलग-अलग दलों के नेताओं की बैठकें हो रही थीं लेकिन सबकी नजरें जनता दल यूनाइटेड के सांसदों और विधायकों की बैठक पर थी। क्योंकि इसी बैठक में एनडीए के साथ गठबंधन के भविष्य को लेकर ऐलान होना था। आखिरकार जेडीयू ने बीजेपी से अलग होने के रास्ते को चुन लिया। बैठक में नीतीश ने कहा, 'बीजेपी ने पार्टी को तोड़ने की कोशिश की, हमें धोखा दिया। बीजेपी ने हमेशा जेडीयू को अपमानित किया।'

बिहार में तेजस्वी के साथ सरकार बनाएंगे नीतीश

इसके अलावा पटना में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के घर पर भी बीजेपी नेताओं की भी बैठक हुई थी। इससे पहले कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई थी, जिसमें यह फैसला लिया गया कि एनडीए से अलग होने पर कांग्रेस नीतीश कुमार का समर्थन करेगी। वहीं राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं की भी बैठक हुई जिसमें विधायकों और सांसदों ने  तेजस्वी यादव इस संबंध में फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है। वहीं कांग्रेस और वाम दल भी पहले ही तेजस्वी का साथ देने का ऐलान कर चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक अब बिहार में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है। नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनता दल के सहयोग से सरकार बनाने जा रहे हैं।

बिहार के बाद दिल्ली में सत्ता परिवर्तन: तेजस्वी

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल नेताओं की बैठक में तेजस्वी ने कहा कि बिहार के बाद दिल्ली में सत्ता परिवर्तन होगा। इससे पहले लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्या ने ट्वीट कर लिखा है -राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं लालटेन धारी। दरअसल उन्होंने भोजपुरी फिल्म स्टार खेसारी लाल यादव का एक वीडियो ट्वीट किया है। इस वीडियो में में गाने का बोल है-लालू बिना चालू इ बिहार ना होई'।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement