Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

जलमग्न DMCH अस्पताल, घरों में नाले का पानी और सड़के हुईं तालाब; बारिश के बाद तैर रहा पूरा दरभंगा

बिहार के दरभंगा में जोरदार बारिश के बाद DMCH अस्पताल के सभी वार्डों में ऐसा नजारा हो गया मानो ये अस्पताल ही पानी पर बना हो। यहां हर एकत वार्ड में 1 से 2 फीट पानी भर गया। वहीं लोगों के घरों में भी नाले का गंदा पानी भर गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 05, 2023 13:14 IST
dmch hopital- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB झमाझम बारिश के बाद DMCH के हर वार्ड में भरा पानी

दरभंगा: कल देर रात से हो रही झमाझम बारिश ने दरभंगा नगर निगम के सारे दावों की पोल खोल के रख दी है। मानसून की बारिश से जहां एक तरफ लोगों को राहत मिली है, वहीं दूसरी तरफ नगर निगम सहित उसके अधिकांश वार्ड जलमग्न हो गए। सभी वार्डों की सड़कों पर 1 से 2 फीट पानी भरा है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर बिहार का सबसे बड़ा अस्पताल DMCH भी तालाब में तब्दील हो गया। 

जलमग्न हुए DMCH के सभी वार्ड

उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल DMCH के आपातकालीन विभाग, औषधि विभाग, शिशु रोग विभाग स्त्री रोग विभाग सहित पूरा परिसर जलमग्न हो गया है। जलजमाव की वजह से इलाज कराने पहुंचे मरीज, उनके परिजन और स्वास्थ्यकर्मियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल परिसर में चारों तरफ जलजमाव होने के कारण नाले का गंदा पानी आपातकालीन विभाग, औषधि विभाग, शिशु रोग विभाग सहित कई वार्डो में घुस गया है। 

घरों में कई फीट तक भरा नाले का गंदा पानी
वहीं दूसरी ओर कई घरों में तो नाली का गंदा पानी घुस गया। स्थानीय लोग निगम प्रशासन से पम्प लगा कर पानी निकासी की गुहार लगा रहे है। दरभंगा नगर निगम कार्यालय के ठीक बगल में रहने वाले अजय मोहन प्रसाद के घर में पानी घुस गया। उनकी मानें तो देर रात से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के कारण उनके घरों में दो फीट पानी भर गया। अचानक पानी प्रवेश कर जाने के कारण घर में नीचे रखा सारा सामान बर्बाद हो गया। ऐसे हालात में सबसे बड़ी समस्या खाना बनाने की हो गई। इस गंदे पानी के बीच खाना बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है। अजय मोहन ने नगर निगम प्रशासन से अपील की है कि पंप सेट के माध्यम से जल्द से जल्द पानी की निकासी की जाए।

भाजपा विधायक ने राज्य सरकार पर उठाए सवाल
दरभंगा नगर के भाजपा विधायक संजय सरावगी ने कहा कि मानसून आने के पहले जल निकासी को लेकर लाखों की योजना बनाई जाती है और नगर निगम की ओर से सफाई की खानापूर्ति कर दी जाती है, जिसमें करोड़ों रुपया खर्च होता है। लेकिन बिना सही मॉनिटरिंग के कारण हर जगह जलजमाव हो जाता है। अगर नगर निगम थोड़ा ध्यान देगा कि किस वजह के कारण जलजमाव होता है, अगर उसे क्लियर कर देगा तो ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। बीजेपी विधायक ने कहा कि जब हम लोग सरकार में थे, तब बाढ़ आई थी तो बड़े-बड़े पंप नगर निगम से खरीदारी करवाई थी। वह पंप आज भी हैं। नगर निगम चाहेगा तो तुरंत पंप लगाकर पानी को निकाल सकता है, लेकिन लापरवाही के कारण यह हाल है। 

(रिपोर्ट- जितेंद्र कुमार)

ये भी पढ़ें-

अजित पवार को बड़ा झटका, विधायक अशोक पवार ने साथ छोड़कर शरद कैंप ज्वाइन किया

एक बार नहीं बार-बार चढ़ाई कार, छत्तीसगढ़ में बेजुबान कुत्ते के साथ क्रूरता का VIDEO वायरल
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement