Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार के स्कूलों में हुई बड़ी कार्रवाई, लापरवाही बरतने वाले 20 लाख से अधिक बच्चों का कटा नाम

बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए कड़े कदम उठाती रही है। कुछ दिनों पहले पढ़ाई को बेहतर करने के लिए स्कूलों की छुट्टियां कम कर दी थी। अब उन बच्चो का नाम काट दिया गया है जो 15 दिनो से गायब हैं।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: October 24, 2023 13:27 IST
प्रतीकात्म फोटो- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बिहार के सरकारी स्कूलों से 20 लाख से ज्यादा बच्चों का कटा नाम

बिहार: राज्य सरकार बच्चों की शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान दे रही है। राज्य की शिक्षा विभाग सरकारी स्कूल की पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए ताबड़-तोड़ फैसले के साथ ही एक्शन भी ले रही है। बिहार के अलग-अलग सरकारी स्कूलों से 20 लाख से अधिक बच्चों का नाम काट दिया गया है। इसके पीछे वजह यह है कि यह बच्चे स्कूल में 15 से अधिक दिनो से अनुपस्थित थे, जिस वजह से इनका नाम काटा गया है। शिक्षा विभाग के इस एक्शन के बाद हर तरफ हड़कंप मच गया है। जिन बच्चो के नाम काटे गए हैं उनमें 2 लाख 66 हजार 564 बच्चे 9वीं से 12वीं कक्षा के शामिल हैं।

बोर्ड की परीक्षा पर संकट

स्कूल में 15 दिनों से अधिक समय से गायब रहने वाले बच्चों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उनका नाम काट दिया गया है। इस लिस्ट में बड़ी संख्या में वे बच्चे भी शामिल हैं जो 9वीं से 12वीं की कक्षाओं में पढ़ते हैं। इसमें जो बच्चे बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं, उन्हें अपने परिजनों से एक हलफनामा लेकर आना होगा। हलफनामे में ऐसा लिखा होना चाहिए कि वे ऐसी गलती दोबारा नहीं दोहराएंगे।

इन बच्चों के घर जाएगा नोटिस

शिक्षा विभाग फूल एक्शन के मूड में नजर आ रही है। विभिन्न सरकारी स्कूलों से 20 लाख से अधिक बच्चो का नाम काटने के बाद अब नई कार्रवाई की जाएगी। जो बच्चे लगातार 3 दिन से स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनकी भी एक सूची बनाई जाएगी। इस सूची में शामिल सभी बच्चों के घर पर नोटिस भेजा जाएगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलों के DM को इस संबंध में नोटिस भेजा है।

ये भी पढ़ें-

बिहार: गोपालगंज के पूजा पंडाल में भगदड़ मचने से दर्दनाक हादसा, एक बच्चे और 2 महिलाओं की मौत

दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें, ये रहेगा रूट, यहां देखें ट्रेनों की लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement