Monday, April 29, 2024
Advertisement

PM Modi in Bihar: बिहार की धरती पर पीएम मोदी ने कहा, भारत "सभी लोकतंत्रों की जननी" है

PM Modi: PM मोदी ने बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के अवसर पर कहा कि भारत एक लोकतंत्र है क्योंकि हम सामंजस्य में विश्वास करते हैं। उन्होंने एक "परिपक्व लोकतंत्र" बनने की दिशा में देश की यात्रा पर संतोष व्यक्त किया।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 12, 2022 21:18 IST
Prime Minister Narendra Modi(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi(File Photo)

Highlights

  • पीएम ने "परिपक्व लोकतंत्र" बनने की दिशा में देश की यात्रा पर संतोष व्यक्त किया
  • पीएम ने "बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री" होने पर प्रसन्नता व्यक्त की
  • "कई लोग कहते हैं कि भारत में लोकतंत्र पश्चिमी प्रभाव के कारण आया, वे बिहार की विरासत को कमजोर करते हैं"

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत "सभी लोकतंत्रों की जननी" है जो वैशाली जैसे प्राचीन गणराज्यों की विरासत पर आधारित है। उन्होंने एक "परिपक्व लोकतंत्र" बनने की दिशा में देश की यात्रा पर संतोष व्यक्त किया। PM मोदी ने यहां बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित एक समारोह में यह बात कही। इस दौरान उन्होंने एक स्मारक स्तंभ का उद्घाटन किया, 'कल्पतरु' का एक पौधा लगाया और एक गेस्ट हाउस तथा एक पुस्तकालय की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत एक लोकतंत्र है क्योंकि हम सामंजस्य में विश्वास करते हैं। हमें प्राय: कहा जाता है कि भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। मैं चाहता हूं कि देशवासी यह याद रखें कि हम केवल सबसे बड़े नहीं हैं, बल्कि भारत सभी लोकतंत्रों की जननी है।" 

पीएम मोदी बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री

"बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री" होने पर पीएम ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने  याद किया कि राज्य, वैशाली की भूमि रहा है, जिसे दुनिया का सबसे पुराना गणराज्य कहा जाता है। उन्होंने कहा, "कई लोग कहते हैं कि भारत में लोकतंत्र पश्चिमी प्रभाव के कारण आया। ऐसा करके वे बिहार की विरासत को कमजोर करते हैं।" मोदी ने अपनी बात रखने के लिए महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह जैसी घटनाओं को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा, "यह महज संयोग नहीं है कि विधानसभा परिसर का शताब्दी समारोह आजादी के अमृत महोत्सव (75वीं वर्षगांठ) के साथ-साथ आयोजित किया जा रहा है।" 

पीएम ने राज्य विधानसभा के "शानदार अतीत" की भी बात की

पीएम ने यह भी कहा कि राष्ट्र "एक परिपक्व लोकतंत्र बनने की राह पर है" जो "संसद और राज्य विधानसभाओं के अंदर सांसदों और विधायकों की बेहतर उपस्थिति" तथा "अप्रचलित कानूनों को त्यागने" से स्पष्ट है। पीएम मोदी ने राज्य विधानसभा के "शानदार अतीत" की भी बात की। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा देश में पहली बार जमींदारी उन्मूलन कानून और पंचायतों में महिलाओं के लिए आरक्षण लाने वाली देश की पहली विधानसभा बनी। पीएम के संबोधन से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भी भाषण दिया। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement