Fraud Case: प्लेन के टिकट पर छूट के नाम पर 30 से ज्यादा लोगों को ठगने का आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने प्लेन के टिकट पर छूट दिलवाने के नाम पर 30 से ज्यादा लोगों को ठगने वाले एक शख्स को अरेस्ट किया है। पुलिस को पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी ने 30 से ज्यादा लोगों से करीब 3 करोड़ रुपये की ठगी की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: October 15, 2022 16:00 IST
Fraud Case, Fraud Case News, Fraud News, Delhi Fraud News, Delhi Plane Ticket Fraud News- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Representational Image.

Highlights

  • पुलिस ने 30 से ज्यादा लोगों को ठगने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
  • आरोपी ने सस्ते प्लेन टिकट दिलवाने के नाम पर 3 करोड़ रुपये की ठगी की थी।
  • पुलिस ने बताया कि आरोपी ने इंजीनियरिंग और MBA भी किया हुआ था।

Fraud Case: विदेश जाने के लिए प्लेन के टिकट पर 25 से 50 प्रतिशत की छूट देने के बहाने 30 से भी ज्यादा लोगों को ठगी का शिकार बनाने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी की पहचान जम्मू निवासी रविंदर कुमार के रूप में हुई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सौरभ ग्रोवर नाम के एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कर आरोप लगाया था कि उसे कुमार का मोबाइल नंबर मिला, जो 25 से 50 प्रतिशत की भारी छूट के साथ अंतरराष्ट्रीय विमानों के टिकट मुहैया करवाने की बात करता था।

भरोसा दिलाने के लिए दिया सस्ता टिकट

अधिकारी ने बताया कि प्लेन टिकट पर बड़ी छूट को देखकर ग्रोवर ने 42 वर्षीय कुमार से संपर्क किया, जिसने उन्हें रियायती कीमतों पर इंटरनेशनल एयर टिकट उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया था। उन्होंने बताया कि अपनी बात का भरोसा दिलाने के लिए कुमार ने सौरभ को 95,000 रुपये का एक टिकट दिया, जिसकी वेबसाइट पर कीमत 1,25,000 रुपये थी। अधिकारी ने कहा, ‘शिकायतकर्ता ने आरोपी से पोर्ट ऑफ स्पेन के 7 टिकट बुक करने के लिए संपर्क किया, जिनकी असल कीमत 12,25,000 रुपये थी। कुमार ने उन्हें इतनी रकम के बजाय टिकट के लिए अलग-अलग खातों में 9,75,000 रुपये जमा करवाने के लिए कहा था।’

कंफर्म टिकट का वादा करके दे दिया धोखा
पुलिस ने बताया कि पैसे मिलने पर उसने 2 डमी/होल्ड टिकट भेजे और ग्रोवर को आश्वासन दिया कि वह 5 मार्च को यात्रा की तारीख से 2 दिन पहले सभी कंफर्म टिकट उपलब्ध करा देगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता सौरभ ग्रोवर का फोन उठाना बंद कर दिया था। पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) प्रणव तायल ने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि आरोपी जनकपुरी इलाके में आने वाला है जिसके बाद जाल बिछा कर उसे पकड़ लिया गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला कि कुमार ने 30 से ज्यादा लोगों से करीब 3 करोड़ रुपये की ठगी की है।

इंजीनियरिंग और एमबीए कर चुका है आरोपी
प्रणव तायल ने बताया कि जम्मू से इंजीनियरिंग और पुणे से एमबीए करने के बाद कुमार ने टिकट बुक करने का धंधा शुरू किया लेकिन लगातार घाटे के बाद उसने लोगों से बड़ी रकम ले कर उन्हें डमी या होल्ड टिकट दे कर ठगना शुरू कर दिया।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन
gujarat-elections-2022