Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

केंद्र ने दिल्ली का दैनिक ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 590 मिट्रिक टन किया, मुख्‍यमंत्री की मांग 976 टन करने की

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली सरकार केंद्र से 976 मिट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की मांग कर रही है।

Edited by: India TV News Desk
Published on: May 02, 2021 7:09 IST
Centre raises Delhi's daily oxygen quota to 590 MT- India TV Hindi
Image Source : PTI Centre raises Delhi's daily oxygen quota to 590 MT

नई दिल्‍ली। दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के बीच केंद्र ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी का दैनिक ऑक्सीजन कोटा 490 मिट्रिक टन से बढ़ाकर 590 मिट्रिक टन कर दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली को ओडिशा के कलिंग नगर से अतिरिक्त 75 मिट्रिक टन और ओडिशा के झारसुगुडा की जेएसडब्ल्यू बीपीएसएल से 25 मिट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। मंत्रालय के अनुसार नए आवंटन के साथ ही अब दिल्ली को प्रतिदिन 590 मिट्रिक टन ऑक्सीजन मिलेगी।

हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली सरकार केंद्र से 976 मिट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की मांग कर रही है। इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली को प्रतिदिन 976 मिट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली इकाइयों की 24 घंटे निगरानी करने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरतमंद मरीजों और अस्पतालों को इस जीवनरक्षक गैस की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

बत्रा अस्पताल में 12 मरीजों की मौत

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी विभाग के प्रमुख सहित 12 कोरोना संक्रमित मरीजों की कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी के कारण शनिवार को मौत हो गई। वहीं दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र को निर्देश दिया कि वह आज ही दिल्ली को आक्सीजन की आपूर्ति करे या अवमानना की कार्यवाही का सामना करे। दक्षिण दिल्ली के अस्पताल में 12 मरीजों की मौत के साथ ही पिछले आठ दिनों में गहराते संकट में जान गंवाने वाले अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट किया, ''ये खबर बहुत ही ज़्यादा पीड़ादायी है। इनकी जान बच सकती थी -समय पर ऑक्सीजन देकर। दिल्ली को उसके कोटे की ऑक्सीजन दी जाए। अपने लोगों की इस तरह होती मौतें अब और नहीं देखी जाती। दिल्ली को 976 टन ऑक्सीजन चाहिए और शुक्रवार को केवल 312 टन ऑक्सीजन दी गई। इतनी कम ऑक्सीजन में दिल्ली कैसे साँस ले?''

कोरोना के साथ GST राजस्‍व संग्रह ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, छुआ अबतक का सबसे ऊंचा आंकड़ा

चारों ओर से आ रही बुरी खबरों के बीच आई ये अच्‍छी खबर....

जनवरी-मार्च तिमाही में मुकेश अंबानी की कंपनी का मुनाफा सुनेंगे तो चौंक जाएंगे आप

Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला...

कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लिया ये फैसला...

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement