Friday, April 26, 2024
Advertisement

CM अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी, पूछा- हम दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं?

केजरीवाल ने लेटर में लिखा है कि देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का बजट रोका गया है। सीएम ने पीएम से पूछा है कि आप हम दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं?

Reported By : Bhasker Mishra Edited By : Malaika Imam Updated on: March 21, 2023 10:09 IST
अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। केजरीवाल ने लेटर में लिखा है कि देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का बजट रोका गया है। सीएम ने पीएम से पूछा है कि आप हम दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं? प्लीज दिल्ली बजट मत रोकिए। उन्होंने आगे लिखा है, दिल्लीवाले आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं कि हमारा बजट पास कर दीजिए।

आज दिल्ली बजट पेश होने पर रोक 

दिल्ली विधानसभा में अरविंद केजरीवाल सरकार आज मंगलवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करने वाली थी, लेकिन इस पर रोक लग गई है। चूंकि दिल्ली सरकार बजट तैयार करके मंजूरी के लिए LG के पास भेजती है, जिसके बाद LG केंद्रीय गृह मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति के पास भेजते हैं। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ही दिल्ली विधानसभा में बजट पेश होता है। 

केंद्र की मंजूरी नहीं मिलने का दावा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार शाम को दावा किया कि केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिलने की वजह से हम कल दिल्ली का बजट पेश नही कर पाएंगे। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विज्ञापन, पूंजीगत व्यय पर खर्च और आयुष्मान भारत जैसे मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार इतिहास में हो रहा है, जब किसी सरकार का बजट रोक दिया गया।

इन मुद्दों पर गृह मंत्रालय ने मांगा स्पष्टीकरण

  • केजरीवाल सरकार 2 साल में प्रचार प्रसार पर खर्च को दोगुना कर चुकी है, इस पर एलजी ने स्पष्टीकरण मांगा है। 
  • आयुष्मान भारत जैसी केंद्रीय योजनाओं का लाभ दिल्ली की गरीब जनता को नहीं मिलने पर एलजी ने स्पष्टीकरण मांगा है।  
  • सूत्रों के मुताबिक,दिल्ली सरकार के बजट का मात्र 20% पूंजीगत व्यय पर खर्च करने का प्रस्ताव है। यह राशि देश की राजधानी और महानगर दिल्ली के लिए पर्याप्त नहीं है। 

यह भी पढ़ें-

शी जिनपिंग से मिलने पर व्लादिमीर पुतिन ने कहा- यूक्रेन से बातचीत के लिए हर समय तैयार...

दिल्ली: 5 पॉइंट्स में जानिए केजरीवाल सरकार आज क्यों पेश नहीं करेगी बजट?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement