Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में रहते हैं और इलेक्ट्रिक वाहन चलाते हैं तो खुश हो जाइए, आपको मिलने जा रहे हैं 18 हजार चार्जिंग पॉइंट्स

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रमुख सड़कों पर अब कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: September 19, 2022 22:06 IST
 electric vehicles- India TV Hindi
Image Source : AP electric vehicles

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रमुख सड़कों पर अब कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है। कर्बसाइड चार्जिंग, विश्व स्तर पर एक उभरती हुई तकनीक है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन को सड़क के किनारे खड़ा कर स्ट्रीट लाइट, लैंप पोस्ट या चार्जिंग पोस्ट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। पिछले महीने, दिल्ली सरकार ने दिल्ली में चार्जिंग और स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 3 साल की कार्य योजना तैयार की। जिसमें 18 हजार चार्जिंग पॉइंट बनाने का लक्ष्य रखा गया था। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर्बसाइड चार्जिंग महत्वपूर्ण रणनीति है। इसके तहत मौजूदा सिविक और इलेक्ट्रिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जाता है।

दिल्ली में डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ने सोमवार को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर्बसाइड चार्जिंग स्थापित करने के लिए एक बैठक बुलाई। डीडीसी की ओर से उपाध्यक्ष जैस्मिन शाह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में परिवहन विभाग, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल), बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड, बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड, और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के अधिकारियों ने भाग लिया।

दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 1400 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं

बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्बसाइड चार्जिंग के लिए लैंप पोस्ट और ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की साइटों के करीब खाली पड़े सबस्टेशन का इस्तेमाल किया जाएगा। यह प्रक्रिया पायलट प्रोजेक्ट में सभी तीनों डिस्कॉम में 100 कर्बसाइड चार्जर स्थापित कर शुरू होगी। पायलट प्रोजेक्ट को डीडीसी के निर्देशन में डिजाइन किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी सड़कों पर कर्बसाइड चार्जर लगाने की जिम्मेदारी डिस्कॉम की होगी। दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 1400 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं। जिनमें करीब 1 लाख लैम्प पोस्ट हैं। पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसका पूरी दिल्ली में विस्तार किया जाएगा। दिल्ली की सभी प्रमुख सड़कों पर ईवी चार्जर लगाने का लक्ष्य है। कर्बसाइड चार्जिंग से दोपहिया और तिपहिया वाहनों को सुविधाजनक चार्जिंग का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा जिन आवासीय कॉलोनियों में पार्किंग की सुविधा ठीक नहीं है, वहां इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसके तहत सड़क पर पार्किंग के साथ वाणिज्यिक बाजारों और सरकारी कार्यालयों के क्षेत्र का भी उपयोग किया जा सकता है।

लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में कर्बसाइड चार्जिंग सफल रही है

बैठक के दौरान सामने आया कि विश्व स्तर पर लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में कर्बसाइड चार्जिंग सफल रही है। वहां 30 से 50 फीसदी कार चालक रात में स्ट्रीट साइड पार्किंग का उपयोग करते हैं। यूके में 5500 से अधिक कर्बसाइड ईवी चार्जर लगाए गए हैं, जिनमें से 80 फीसदी लंदन में ही हैं। न्यूयॉर्क ने भी इसी तरह के पायलट प्रोजेक्ट लागू किए हैं। बैठक में स्टेकहोल्डर्स द्वारा पहल की सराहना की गई। डिस्कॉम उन सड़कों की पहचान करेगा, जहां पायलट प्रोजेक्ट के तहत 100 ईवी चार्जर शुरू किए जा सकते हैं। परिवहन विभाग के ईवी सेल के साथ दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) इसके संचालन की नोडल एजेंसी होगी। दिल्ली सरकार ने अगले 3 सालों में 5 हजार से अधिक कर्बसाइड चार्जर लगाने का लक्ष्य रखा है।

डीडीसी उपाध्यक्ष जैस्मिन शाह ने कहा कि दिल्ली पहले ही देश में सबसे अधिक 2500 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर चुकी हैं। अब इसी तरह दिल्ली सरकार सभी प्रमुख सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कार्बसाइड चार्जिंग सुविधा स्थापित करेगी। कर्बसाइड चार्जिंग एक शानदार पहल है। जिसे दिल्ली सरकार दोपहिया-तिपहिया इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए 24 घंटे चार्जिंग सुनिश्चित करने के लिए लागू कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement