Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने जारी किया नया आदेश, BS-3 और BS-4 डीजल गाड़ियों पर रोक

दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है। लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। इस बीच दिल्ली में अब ग्रैप 3 लागू कर दिया गया है। इसके तहत दिल्ली व आसपास के जिलों में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 की डीजल इंजन गाड़ियों के संचालन पर रोक लगा दी गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 23, 2023 0:05 IST
Delhi Govt Transport Dept orders for restrictions to ply BS-III petrol and BS-IV diesel DUE TO GRAP - India TV Hindi
Image Source : PTI वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने जारी किया नया आदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों की हवा फिर से प्रदूषित होने लगी है। ऐसे में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस बीच लगातार बढ़ते प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) का तीसरा चरण लागू कर दिया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा इस नए आदेश को लागू कर दिया गया है। इस नियम के तहत अब नई पाबंदियों लागू हो गई है। सात ही दिल्ली या इसके आसपास के जिलों में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 की डीजल इंजन गाड़ियों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान सड़कों पर केवल बीएस 6 डीजल वाहनों के चलने की अनुमति होगी।

ग्रैप 3 के साथ बदल गए नियम?

ग्रैप 3 के लागू होने के बाद सड़कों की सफाई वैक्यूम या मशीन से कराई जाएगी, जिसकी संख्या को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही पीक ट्रैफिक वाले घंटों से पहले धूल रोकने के लिए रोजाना पानी का सड़कों पर छिड़काव किया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बढ़ाया जाएगा और पीक ऑवर के अलावा खाली समय में लोगों को यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही कुछ अपवादों को छोड़कर निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्टोन क्रशर का संचालन भी बंद रहेगा। एनसीआर में खनन संबंधित गतिविधियों को भी इस दौरान बंद रखा जाएगा। 

इसके अलावा दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिलों में बीएस 3 पेट्रोल, बीएस 4 डीजल एलएमवी (4 पहिया) के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं एनसीआर में 5वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूलों में कक्षाएं बंद करने और ऑनलाइन मोड में क्लासेस चलाने का भी विकल्प दिया गया है। बता दें कि ग्रैप चरण III 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के बीच लागू किया जाता है। वर्तमान में दिल्ली का एक्यूआई 450 से अधिक है। वहीं ग्रैप 4 के तहत अक्यूआर 450 के अनुमानित स्तर तक पहुंचने से कम से कम तीन दिन पहले ही शुरू कर दी जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement