Friday, March 01, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली में 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण, 388 पहुंचा एक्यूआई

दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं वायु प्रदूषण में भी कमी देखने को नहीं मिल रही है। दिल्ली में शनिवार को एक्यूआई सबसे अधिक 388 दर्ज किया गया जो कि बहुत खराब श्रेणी को दर्शाता है। बता दें कि आनंद विहार में एक्यूआई 388 दर्ज किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 02, 2023 7:56 IST
Delhi Air Pollution air quality index reaches very poor category AQI reaches 388 in delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण

Delhi Air Pollution: दिल्ली के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम में गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। वहीं वायु प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट देखने को नहीं मिल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच चुका है। यहां आनंद विहार में एक्यूआई 388, अशोक विहार में 386, लोधी रोड में 349, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 366 दर्ज किया गया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमडी), नई दिल्ली ने सुबह के दौरान मध्यम कोहरा दर्ज किया। यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है। 

दिल्ली के वायु प्रदूषण में नहीं हो रहा सुधार

बता दें कि इससे पहले 28 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेप 3 के नियमों में थोड़ी कटौती की गई है, क्योंकि वायु गुणवत्ता में थोड़ी सुधार देखने को मिली है। बता दें कि स्टेज 3 उपाय शुरुआत में 2 नवंबर को लागू किए गए थे। इस दौरान एक्यूआई बेहद ही खतरनाक लेवल पर पहुंच गया था। इस दौरान एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया था। बता दें कि इन प्रतिबंधों में गैर-जरूरी निर्माण संबंधित गतिविधियां भी शामिल थीं। वहीं इस प्रतिबंध के तहत पुराने, अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों, विशेष रूप से बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल चार पहिया वाहनों पर दिल्ली एनसीआर में  प्रतिबंध लगाया गया था। 

एक्यूआई का पैरामीटर

बता दें कि 0-50 के बीच के AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर और 450 से ऊपर बहुत गंभीर माना जाता है। बता दें कि नवंबर महीने में एक्यूआई 400 के पार था। वहीं इस महीने में कई बार यह देखने को मिला जब एक्यूआई 450 तक के पार पहुंच गया। हालांकि फिलहाल वायु प्रदूषण में मामूली राहत देखने को मिली है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement