Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी दर कम हुआ, नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं: सत्येंद्र जैन

दिल्ली में कोविड-19 के नए मामलों की गिरती संख्या का हवाला देते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि कोरोना के नए स्वरूप के रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है और हमें इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 31, 2020 16:24 IST
Delhi has lowest Covid positivity rate in India, says health minister Satyendra Jain- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में दिसंबर से पहले ही इस नए स्ट्रेन के आने के सवाल पर जैन ने कहा कि इस संबंध में विशेषज्ञों द्वारा आंकलन किया जा रहा है। 

नई दिल्ली: दिल्ली में कोविड-19 के नए मामलों की गिरती संख्या का हवाला देते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि कोरोना के नए स्वरूप के रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है और हमें इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि हाल ही में विदेश से लौटे यात्रियों में से एलएनजेपी अस्पताल में 38 यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनमें से 4 मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और तब से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जैन ने कहा कि हमने उन चार व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई है और किसी में नए कोरोना स्ट्रेन के लक्षण नहीं मिले। 

ये भी पढ़े: लिव-इन रिलेशनशिप पर आया हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

दिल्ली में दिसंबर से पहले ही इस नए स्ट्रेन के आने के सवाल पर जैन ने कहा कि इस संबंध में विशेषज्ञों द्वारा आंकलन किया जा रहा है। दिल्ली में कोविड बायोवेस्ट के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी एमसीडी की है। वहीं, मुफ्त वैक्सीन देने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि वैक्सीन सबको मुफ्त दी जाएगी। हमारे पास इसके अतिरिक्त कोई सूचना अब तक नहीं आई है।

ये भी पढ़े: जिराफ ने की ऐसी हरकत कि सोशल मीडिया पर छाया वीडियो, आप भी हो जाएंगे हंस-हंसकर लोट-पोट

सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कल 85,000 से ज्यादा टेस्ट हुए, जिनमें मात्र 677 नए मामले सामने आए। अब दिल्ली में पॉजिटिविटी दर भी गिर कर मात्र 0.8 प्रतिशत रह गई है। इसका मतलब यह है कि अब दिल्ली में 1000 व्यक्ति में केवल 8 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। यह आंकड़ा देश भर में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या भी पर्याप्त है। फिलहाल अस्पतालों में 85 प्रतिशत से भी ज्यादा कोविड के लिए सुरक्षित बेड खाली हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के केस लगातार कम होने के बाद एलएनजेपी और जीटीबी अस्पतालों को अब जल्द ही अन्य मरीजों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी फिर से शुरू की जाएंगी। पहले इन अस्पतालों को केवल कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि अब कोविड देखभाल केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिनमें कोरोना मरीजों का आना बंद हो गया है।

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन आज एक प्रेस वार्ता के दौरान वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना वैक्सीन रखने और टीकाकरण संबंधी सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। अब सिर्फ वैक्सीन के आने का इंतजार है। दिल्ली में 1000 से भी ज्यादा वैक्सीन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement