Friday, April 26, 2024
Advertisement

घने कोहरे में लिपटी दिल्ली, ट्रेन-फ्लाइट सेवा फिर प्रभावित; आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में विजिबिलिटी कम होने की वजह से सुबह-सुबह वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है। मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार से शुक्रवार तक तीन दिन सुबह में अति घना कोहरा रहने की चेतावनी जारी की है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 27, 2023 7:12 IST
दिल्ली में घना कोहरा- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE दिल्ली में घना कोहरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज यानी मंगलवार को भी घना कोहरा छाया हुआ है। विजिबिलिटी कम होने की वजह से सुबह-सुबह वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है। ऐसे में सुबह के समय आवागमन प्रभावित है। मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार से शुक्रवार तक तीन दिन सुबह में अति घना कोहरा रहने की चेतावनी जारी की है। इसलिए मौसम विभाग ने बुधवार के लिए आरेंज अलर्ट और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, बुधवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली में AQI 450 के पार पहुंचा

दिल्ली में प्रदूषण घने कोहरे के साथ मिल गए हैं, जिससे शहर धुंध की चादर में लिपट गया है। ऐसे में दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) एक बार फिर से "बहुत खराब" श्रेणी के ऊपरी छोर पर पहुंच गया। दिल्ली में बुधवार को एक्यूआई 450 के पार देखा गया। आइटीओ, पंजाबी बाग सहित दिल्ली के आठ इलाकों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रही। इस वजह से इन इलाकों में हवा दमघोंटू बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) के अनुसार, हवा की गति कम और स्थानीय परिस्थितियों के कारण बुधवार से प्रदूषण का स्तर दोबारा बढ़ा। इस वजह से बुधवार को हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है। अगले दो दिन तक दिल्ली एनसीआर में यही हाल रहेगा।

टर्मिनल एंट्री में कितना लग रहा समय?

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर मंगलवार को सुबह 6:00 बजे से दोपहर तक 50 से अधिक फ्लाइटें ने देरी से उड़ान भरी। एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक, इस दौरान 12 विमानों का रूट डायवर्ट भी किया गया। 11 उड़ानों को जयपुर डायवर्ट करना पड़ा और एक उड़ान को लखनऊ भेजा गया। दोपहर के बाद कोई रूट डायवर्ट की सूचना नहीं मिली। दिल्ली एयरपोर्ट की ओर से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, यात्रियों को आज टर्मिनल एंट्री में 1-12 मिनट का समय लग रहा है।

उत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द

उत्तर रेलवे ने बताया कि मौसम खराब होने की वजह से मंगलवार सुबह 20 से अधिक ट्रेनें एक घंटे से अधिक की देरी से चलीं। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि इनमें पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, गया-नई दिल्ली मगध एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली जीटी एक्सप्रेस शामिल हैं। उत्तर रेलवे ने बताया है कि राजपुरा-बठिंडा सेक्शन में ट्रैक दोहरीकरण का काम जारी होने के चलते कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। कुछ ट्रेनें 16 जनवरी तक रद्द रहेंगी। गाड़ी संख्या- 04548 बठिंडा-अंबाला छावनी एक्सप्रेस स्पेशल को 16 जनवरी तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा कई ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला भी लिया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने गाड़ी संख्या- 09630 फुलेरा-जयपुर एक्सप्रेस को 27 दिसंबर तक पूरी तरह से रद्द करने का फैसला किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement