Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के घर ED की रेड जारी, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हो रही तलाशी

प्रवर्तन निदेशालय की टीम मंगलवार की सुबह आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर पहुंची है। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उनके घर की तलाशी ली जा रही है। ईडी ने दिल्ली के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा दायर एक एफआईआर के आधार पर अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Adarsh Pandey Updated on: October 10, 2023 13:13 IST
ED Raid - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आप विधायक के घर ईडी की छापेमारी

दिल्ली: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर ED ने छापेमारी की है और उनके घर की तलाशी जारी है। बता दें कि ईडी ने दिल्ली के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो(Anti Corruption Bureau) द्वारा दायर एक FIR के आधार पर विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी। आज यानी 10 अक्टूबर 2023 को प्रवर्तन निदेशालय इसी मामले में अमानतुल्लाह खान के घर पर पहुंची है। ED ने ये रेड पिछले साल अमानतुल्ला खान के ऊपर लगे वक़्फ़ बोर्ड घोटाले को आधार बनाकर डाली है।

पिछले साल एन्टी करप्शन ब्यूरो ने अमानत से जुड़े 5 ठिकानों पर दिल्ली में रेड की थी। इस रेड के 12 लाख रुपये कैश, एक बिना लाइसेंसी बरेटा पिस्टल, और 2 अलग-अलग बोर के कारतूस बरामद हुए थे।

प्रवर्तन निदेशालय ओखला से आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर छापेमारी कर रही है। बता दें कि पिछले साल अमानतुल्लाह खान पर वक्फ बोर्ड की जमीन को लेकर घोटाला करने का आरोप लगा था। इसी आरोप को आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय ने उनके घर पर यह छापा मारा है। पिछले साल एन्टी करप्शन ब्यूरो ने दिल्ली में अमानतुल्लाह खान से जुड़े 5 अलग-अलग ठिकानों पर रेड किया था। उस रेड में 12 लाख रुपये कैश, 1 बिना लाइसेंस वाली बरेटा पिस्टल और 2 अलग-अलग बोर के कारतूस बरामद हुए थे।

अमानतुल्लाह खान को पिछले साल एसीबी ने गिरफ्तार किया था

उनके घर की तलाशी के दौरान कुछ डायरियां बरामद हुईं थीं। ये डायरियां अमानतुल्लाह खान के करीबी के पास से मिली थीं, जिसमे हवाला ट्रांसजेक्शन की बात सामने आई थी। कुछ विदेश से भी ट्रांसजेक्शन के मामले सामने आए थे। एसीबी ने अपनी जांच ईडी के साथ शेयर की थी। बता दें कि अमानतुल्लाह खान को पिछले साल एसीबी ने गिरफ्तार किया था।

सूत्रों से मिली यह जानकारी

सूत्रों के मुताबिक पिछले साल आप विधायक अमानतुल्लाह खान से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी के दौरान एन्टी करप्शन ब्यूरो को कई डायरियां मिली थी। इन डायरियों में से 2 डायरी ऐसी थी जिसमें बड़े ट्रांजैक्शन की एंट्री लिखी गई है। ये ट्रांजैक्शन स्थानी लोग, दूसरे राज्यों में मौजूद लोग और देश के बाहर बैठे कुछ लोगों के साथ हुई हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि एंटी करप्शन ब्यूरो के पास इस मामले में जांच के आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त माध्यम नहीं थे इसलिए उन्होंने इन जानकारियों को ED के साथ साझा किया है। जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान के आवास पर छापेमारी की।

संजय सिंह के घर भी हुई छापेमारी

आपको बता दें कि इसी महीने की 4 तारीख को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के घर भी प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की थी। वहां से ईडी ने कुछ दस्तावेज बरामद किए। संजय सिंह के घर पर ईडी की रेड करीब 8 घंटों तक चली थी जिसके तुरंत बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था।

ये भी पढ़ें-

फिल्मी अंदाज में सपा नेता अतुल प्रधान बनवा रहे थे वीडियो, नियम तोड़ने को लेकर दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस

घर में मिला कॉन्स्टेबल की पत्नी और 2 बच्चों का शव, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में तैनात है पति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement