1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली वासियों को मिली राहत, बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं

दिल्ली वासियों को मिली राहत, बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं

पेंशन सरचार्ज को 1.2 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नई दरें लागू होने के बाद पेंशन सरचार्ज 3.8 फीसदी बढ़कर 5 फीसदी हो गया है। नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 28, 2020 21:10 IST
- India TV Hindi
Image Source : PTI No power rate hike for delhi

नई दिल्ली: बिजली की दरों को लेकर दिल्ली वासियों को एक बार फिर राहत मिल गई है। दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (DERC) की बैठक में दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला लिया गया है। ये लगातार पांचवा साल रहा है जब बिजली की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया। बैठक से पहले ये खबरें थी की इस साल बिजली की दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि शुक्रवार को बुलाई गई बैठक में बढ़ोतरी पर कोई सहमति नहीं हो सकी, और दरों को पिछले स्तरों पर ही रखने का फैसला लिया गया। बैठक में घरेलू, औद्योगिक या फिर कृषि किसी भी श्रेणी में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।

हालांकि पेंशन सरचार्ज को 1.2 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नई दरें लागू होने के बाद पेंशन सरचार्ज 3.8 फीसदी बढ़कर 5 फीसदी हो गया है। नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी फिलहाल दिल्ली में पहले 200 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट, 201 यूनिट से 400 यूनिट तक 4.50 रुपये प्रति यूनिट, 401 यूनिट से 800 यूनिट तक 6.50 रुपये प्रति यूनिट, 801 यूनिट से 1200 यूनिट तक 7.00 रुपये और 1200 से अधिक यूनिट पर 8 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल वसूल किया जाता है। ये दरें आगे भी जारी रहेंगी।

वहीं आयोग ने कहा कि प्रदूषण रहित यातायात को बढ़ावा देने के लिए ई-रिक्शा  और ई-व्हीकल कैटेगरी के लिए रियायती दरें आगे भी जारी रहेंगी। वहीं ये पहली बार हो रहा है कि दरों को तय करने के लिए इस बार जन सुनवाई नहीं की गई। आयोग ने कहा कि महामारी को देखते हुए 18 मार्च को होने वाली जन सुनवाई को रद्द कर दिया गया था। महामारी की वजह से देश में बिजली की मांग पर असर देखने को मिला है। पिछले कुछ महीनों से इसमें रिकवरी देखने को मिल रही है, हालांकि ये अभी भी महामारी के पहले के स्तर तक नहीं पहुंची है। पिछले साल दिल्ली की बिजली की मांग जुलाई के दौरान 7409 MW के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंच गई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली वासियों को मिली राहत, बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment