1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली के परिवहन मंत्री ने कहा, इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने के लिए दी गई करोड़ों रुपये की सब्सिडी

कैलाश गहलोत ने कहा, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए दी गई 13.5 करोड़ रुपये की सब्सिडी

इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी नीति बनाए जाने के बाद दिल्ली में लगभग 7000 से अधिक नए ईवी पंजीकृत किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 23, 2021 19:47 IST
electric vehicle, electric vehicle delhi, electric vehicle delhi subsidy, electric vehicle subsidy- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL इलेक्ट्रिक वाहन खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली में एक वेबिनार आयोजित किया गया।

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली में एक वेबिनार आयोजित किया गया। इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी नीति बनाए जाने के बाद दिल्ली में लगभग 7000 से अधिक नए ईवी पंजीकृत किए गए हैं। 210 से अधिक स्वीकृत मॉडल पर लगभग 13.5 करोड़ की सब्सिडी अब तक वितरित की जा चुकी है। डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ने डब्लूआरआई इंडिया के सहयोग स्विच दिल्ली अभियान के तहत यह पहला वेबिनार आयोजित किया। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने स्विच दिल्ली संकल्प की शुरूआत कर संबोधित किया और दिल्ली में सभी को ईवी वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया।

’13.5 करोड़ की सब्सिडी वितरित’

कैलाश गहलोत ने कहा, ‘दिल्ली में ईवी क्रांति का हिस्सा बनने और दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने की प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए स्विच दिल्ली संकल्प को लॉन्च किया गया है। दिल्ली में लगभग 7000 से अधिक नए ईवी पंजीकृत किए गए हैं। 210 से अधिक स्वीकृत मॉडल पर लगभग 13.5 करोड़ की सब्सिडी अब तक वितरित की जा चुकी है।’ दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद में तेजी लाने के लिए जनता और हितधारकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित वेबिनार में 100 से अधिक लोग शामिल हुए। वेबिनार ने दो पैनलों की मेजबानी की। पहला इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले व विशेषज्ञों के बीच चर्चा और दूसरा कि युवा दिल्ली में ईवी आंदोलन कैसे चला सकते हैं।

‘स्विच दिल्ली’ का था पहला वेबिनार
स्विच दिल्ली अभियान के तहत आयोजित यह पहला वेबिनार है। स्विच दिल्ली, दिल्ली सरकार द्वारा एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है, ताकि प्रत्येक दिल्ली वासी को पर्यावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में स्विच करने के फायदों के बारे में जागरूक किया जा सके। साथ ही, उन्हें दिल्ली की ईवी नीति के तहत विकसित किए जा रहे प्रोत्साहनों और बुनियादी ढांचे के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके। इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली में प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से शून्य उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए बताना, प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली के परिवहन मंत्री ने कहा, इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने के लिए दी गई करोड़ों रुपये की सब्सिडी News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment